Monday , May 13 2024

30 लाख फिरौती, महिला ट्यूशन टीचर और उसका बॉयफ्रेंड… कानपुर में 10वीं के छात्र कुशाग्र की हत्या की पूरी कहानी

कानपुर: मृतक छात्र (बाएं) और पुलिस की गिरफ्त में आरोपी महिला टीचर (बाएं) कानपुर/लखनऊ। कानपुर में एक कारोबारी के बेटे की हत्या से हड़कंप मच गया. मृतक कुशाग्र 10वीं का छात्र था. वह सोमवार की शाम अपनी स्कूटी से ट्यूशन के लिए घर से निकला था, मगर देर रात तक वापस नहीं लौटा. ऐसे में घरवालों की चिंता हुई. इसी बीच एक अजनबी कारोबारी के घर पर 30 लाख रुपये फिरौती का पर्चा फेंककर फरार हो गया.

डरे-सहमे कारोबारी के घरवालों ने पुलिस को सूचना दी तो उनके हाथ-पांव फूल गए. किडनैपिंग की आशंका के चलते पुलिस फोर्स को एक्टिव कर दिया गया. खुद जॉइंट कमिश्नर ने मौके पर पहुंचकर जांच-पड़ताल की. मगर सुबह कुशाग्र की लाश बरामद हुई. अब इस मामले में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है.

ट्यूशन टीचर के बॉयफ्रेंड ने किसलिए की थी कुशाग्र की हत्या? 

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, कारोबारी के 16 वर्षीय बेटे कुशाग्र की लाश उसकी ट्यूशन टीचर रचिता के फजलगंज थाना क्षेत्र स्थित घर के स्टोर रूम से बरामद हुई है. कुशाग्र की गला घोंटकर हत्या करने वाला कोई और नहीं बल्कि रचिता का बॉयफ्रेंड प्रभात है. दरअसल, प्रभात को शक था कि कुशाग्र का रचिता से अफेयर चल रहा है. इसी के चलते उसने पूरी प्लानिंग के तहत कुशाग्र का मर्डर कर दिया. इस क्राइम में रचिता और प्रभात का दोस्त आर्यन भी भागीदार है.

पुलिस को गुमराह करने के लिए रची ये साजिश 

बताया जा रहा है कि कुशाग्र की हत्या करने के बाद प्रभात ने पुलिस को गुमराह करने के लिए एक साजिश रची. और ये साजिश थी फिरौती के लिए हत्या होने की. प्रभात चाहता था कि कुशाग्र की हत्या में उसका नाम न आए. पुलिस किडनैपिंग वाले एंगल से हत्या की जांच करने में व्यस्त रहे. इसके लिए प्रभात ने अपने दोस्त आर्यन की मदद ली.

रचिता के घर में कुशाग्र की हत्या करने के बाद प्रभात ने उसकी स्कूटी उठाई. फिर कुछ दूर जाकर आर्यन को बैठाया. मालूम हो कि इसी स्कूटी से कुशाग्र रचिता के घर पहुंचा था. आगे जाकर प्रभात ने स्कूटी की नंबर प्लेट बदल दी और सीधे कुशाग्र के घर पहुंच गया. यहां उसने 30 लाख रुपये की फिरौती वाला पर्चा अंदर फेंक दिया और फरार हो गया. इस पर्चे में उसने धार्मिक नारे में भी लिखे थे, ताकि पुलिस और कन्फ्यूज हो जाए.

पुलिस से पूछताछ में क्या पता चला? 

घटना के बाद पुलिस ने सीसीटीवी खंगालने शुरू किए. लोगों से पूछताछ भी की जा रही थी. इसी कड़ी में कुशाग्र की ट्यूशन टीचर रचिता का नाम आया. कथित तौर पर वो पहले कुशाग्र को घर आकर पढ़ाती थी. मगर बाद में घरवालों ने उसे निकाल दिया था. रचिता से पूछताछ में प्रभात का नाम आया. फिर दोनों को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ की गई.

हालांकि, शुरू में दोनों ने पुलिस को गुमराह करने की कोशिश की. मगर सीसीटीवी में घटनास्थल के आसपास प्रभात की मौजूदगी, फिरौती वाले पर्चे में उसकी हैंडराइटिंग आदि से पुलिस का शक उनपर बढ़ता गया. जब सख्ती बरती गई तो दोनों टूट गए.

पुलिस सूत्रों की माने तो आशनाई के चक्कर में कुशाग्र की हत्या हुई. पूछताछ में आरोपी प्रभात ने कबूल किया कि कुशाग्र के टीचर से संबंधों की वजह से उसने इस हत्याकांड को अंजाम दिया. कुशाग्र की मौत कल शाम करीब साढ़े पांच बजे ही हो गई थी. फिरौती की मांग सिर्फ पुलिस को गुमराह करने के लिए की गई थी.

सीसीटीवी चेक करने पर पता चला की कुशाग्र खुद अपनी मर्जी से रचिता के घर गया था. फिर रचिता का बॉयफ्रेंड प्रभात घर में दाखिल होता है. उसका घर रचिता के घर के पास में ही है. बाद में दोनों बाहर निकलते हैं लेकिन कुशाग्र नहीं निकलता है. संभावना है कि उसी दौरान उसकी घर के अंदर हत्या कर दी गई थी. फिलहाल, पुलिस के आधिकारिक बयान का इंतजार है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch