Saturday , May 4 2024

श्रीलंका को नेस्तनाबूद कर भारत ने सेमीफाइनल में की धमाकेदार एंट्री, शमी ने मारा कातिलाना पंजा

IND vs SL Highlights: श्रीलंका को नेस्तनाबूद कर भारत ने सेमीफाइनल में की धमाकेदार एंट्री, शमी ने मारा कातिलाना पंजाभारत ने गुरुवार को वर्ल्ड कप 2023 में श्रीलंका को नेस्तनाबूद कर दिया। भारत ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 302 रन से जीत दर्ज की। भारत की यह टूर्नामेंट में लगातार सातवीं जीत है। भारत ने सेमीफाइनल में एंट्री कर ली है। भारत 14 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में शीर्ष पर पहुंच गया है। बता दें कि भारत ने रनों के लिहाज से वर्ल्ड कप इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी जीत हासिल की। भारत ने 357/8  का स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में श्रीलंकाई टीम 19.4 ओवर में 55 रन पर सिमट गई। मोहम्मद शमी ने कातिलाना पंजा मारा। उन्होंने 5 ओवर में 18 रन देकर 5 विकेट चटकाए। मोहम्मद सिराज ने तीन जबकि जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा ने एक-एक शिकार किया।भारतीय टीम ने धमाकेदार अंदाज में श्रीलंका को 302 रनों से हरा दिया। भारत के लिए गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। भारतीय गेंदबाजों के आगे श्रीलंकाई टीम टिक नहीं पाई। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम को जीतने के लिए 358 रनों का टारगेट दिया, जिसके जवाब में श्रीलंकाई टीम सिर्फ 55 रनों पर ऑल आउट हो गई।  302 रनों से जीत दर्ज करते ही भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया है। वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में ये दूसरी सबसे बड़ी जीत है। इसके अलावा भारत की वनडे वर्ल्ड कप 2023 में ये लगातार सातवीं जीत है। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

श्रीलंका की तरफ से कोई भी बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया। भारतीय गेंदबाजों के आगे श्रीलंका की पूरी बल्लेबाज ध्वस्त हो गई।  जसप्रीत बुमराह ने पहले ओवर की पहली गेंद पर ही श्रीलंकाई बल्लेबाज पथुम निशंका को आउट कर दिया। इसके बाद मोहम्मद सिराज ने कहर बरपा दिया। उनके आगे श्रीलंकाई बल्लेबाज टिक नहीं पाए। सिराज ने श्रीलंकाई पारी का दूसरा ओवर किया और 2 विकेट हासिल किए। श्रीलंका की तरफ से दोनों ऐसा वर्ल्ड कप में दूसरी बार हुआ कि दोनों ओपनर्स वनडे वर्ल्ड कप में खाता तक नहीं खोल पाए।

मोहम्मद शमी ने झटके पांच विकेट 

श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा 14 रन कसुन रंजीता ने बनाए। वहीं पांच खिलाड़ी ऐसे रहे, जो अपना खाता तक नहीं खोल पाए। इनमें पथुम निशंका, दिमुथ करुणारत्ने, सदीरा समरविक्रमा,  दुसन हेमंथा और दुष्मंथा चमीरा शामिल हैं। भारतीय गेंदबाजों के आगे श्रीलंकाई खिलाड़ी की एक भी नहीं चली। श्रीलंकाई टीम का हर दांव भारतीय बल्लेबाजों के आगे फेल हो गया। मोहम्मद शमी ने पांच विकेट, मोहम्मद सिराज ने 3 विकेट, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा ने 1-1 विकेट चटकाया।

तीन खिलाड़ियों ने लगाए अर्धशतक 

इस मैच में श्रीलंका के कप्तान कुसल मेंडिस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने फैसला किया, जो गलत साबित हुआ। भारतीय बल्लेबाजों ने इस मैच में कमाल की बैटिंग की। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बहुत खराब रही। जब कप्तान रोहित शर्मा सिर्फ 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। लेकिन इसके बाद विराट कोहली और शुभमन गिल ने भारतीय पारी को संभाल लिया। इन प्लेयर्स ने बेहतरीन बल्लेबाजी का नमूना पेश किया। लेकिन ये दोनों खिलाड़ी अपना शतक पूरा नहीं कर पाए। गिल ने 92 रन और कोहली ने 88 रन बनाए। इन दोनों प्लेयर्स के आउट होने के बाद रन बनाने की जिम्मेदारी श्रेयस अय्यर ने संभाल ली। उन्होंने मैदान में आते ही ताबड़तोड़ अंदाज में रन बनाए। उन्होंने सिर्फ 56 गेंदों में 82 रन बनाए, जिसमें तीन चौके और 6 छक्के शामिल थे। रवींद्र जडेजा ने 35 रन और केएल राहुल ने 21 रनों का योगदान दिया। इन प्लेयर्स की वजह से ही टीम इंडिया बड़ा स्कोर बनाने में सफल रही।

श्रीलंका की तरफ से कोई भी दिलशान मदुशंका ने जरूर 5 विकेट हासिल किए। लेकिन वह बहुत ही मंहगे साबित हुए। उन्होंने 10 ओवर में 80 रन लुटा दिए। उनके अलावा दुष्मंथा चमीरा ने 1 विकेट हासिल किया। इन दोनों गेंदबाजों के अलावा कोई भी श्रीलंकाई खिलाड़ी विकेट लेने में कामयाब नहीं हो पाया।

वनडे वर्ल्ड कप में दूसरी सबसे बड़ी जीत 

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 302 रनों से जीत दर्ज की। वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में ये दूसरी सबसे बड़ी जीत है। वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम है। ऑस्ट्रेलिया ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में नीदरलैंड्स के खिलाफ 309 रनों से जीत दर्ज की थी। टीम इंडिया दूसरी ऐसी टीम है, जिसने वनडे वर्ल्ड कप में 300 से ज्यादा रनों से जीत दर्ज की है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch