Friday , May 3 2024

प्रदूषण का जिम्मेदार हरियाणा…पंजाब तो 500Km दूर: सरकार बनने पर जिस प्रदेश को बचा रही AAP, उस पर पहले केजरीवाल ही उठाते थे सवाल

AAP ने हरियाणा पर लगाया प्रदूषण का इल्जामदिल्ली में बिगड़ती हवा का ठीकरा आम आदमी पार्टी किसी भी तरीके से सिर्फ हरियाणा पर फोड़ना चाहती है। उनको बस ये दिखाना है कि किस तरीके से पंजाब में जलने वाली पराली का दिल्ली में बढ़ रहे AQI से कोई लेना देना नहीं है। इसके लिए उन्होंने पहले कहा कि हरियाणा सरकार पराली जलाने पर कंट्रोल नहीं कर रही है और जब ये बात सामने आई कि पंजाब में ये वाकये ज्यादा है तो तर्क दिया कि पंजाब तो दिल्ली से 500 किलोमीटर दूर है और हरियाणा सिर्फ 100 किलोमीटर।

सबसे दिलचस्प बात यह है कि जब पंजाब में आम आदमी पार्टी सरकार नहीं थी तब इन्हें अक्सर हरियाणा के साथ पंजाब को भी दोष देते देखा जाता था। मगर अब जब से आप सरकार वहाँ आई है तब से पार्टी का काम वहाँ जलती परालियों को डिफेंड करने का है और दिल्ली से उसकी दूरी दिखाकर ये समझाने का है कि वहाँ का धुआँ दिल्ली में इतना नहीं आ सकता।

जब केजरीवाल करते थे पंजाब पर सवाल

आम आदमी पार्टी की मुख्य राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका कक्कर ने इस संबंध में आज मीडिया से बात की। यहाँ आँकड़ों का हवाला देते हुए उन्होंने पहले तो दिल्ली की स्थिति को पहले के मुकाबले बेहतर दिखाने का प्रयास किया। उन्होंने कहा- आँकड़े बताते हैं कि दिल्ली में इस बार 31% प्रदूषण कम हुआ है। केंद्र सरकार को भी ये स्वीकारना पड़ा कि दिल्ली में पिछले 8 सालों में इस बार सबसे बेहतर हवा थी।

फिर, उन्होंने CAQM आँकड़ों का हवाला देकर कहा, पंजाब में इस बार अभी तक पिछले साल के मुकाबले 50-67 प्रतिशत पराली कम जली है। जो पराली पंजाब में अभी जल रही है वो यहाँ (दिल्ली) से 500 किलोमीटर दूर है और जो पराली हरियाणा में जल रही है वो यहाँ से करीब 100 किलोमीटर दूर है।

उन्होंने सारा ठीकरा हरियाणा पर फोड़ते हुए कहा कि दिल्ली का सबसे करीब राज्य हरियाणा है तो जरूरी है कि समक्षा की जानी चाहिए कि 2014 से खट्टर सरकार ने प्रदूषण को लेकर क्या कदम उठाए हैं। आगे उन्होंने मीडिया को बताया कि अभी हरियाणा सरकार 100 ईवी बसें लेने पर विचार कर रही है। अभी उन्होंने ये बसें ली नहीं है। वहाँ जो बसें चल रही हैं वो प्रतिबंधित फ्यूल से चल रही हैं।

प्रियंका कक्कर का कहना है कि यही बसें दिल्ली में एंटर कर रही हैं और गोपाल राय ये डिमांड कर रहे हैं कि इमरजेंसी के चलते हरियाणा सरकार इन बसों के प्रवेश को रोके। प्रियंका कहती हैं कि इंडस्ट्री हरियाणा में चल रही हैं खट्टर सरकार ने उन्हें कोई सहूलियत नहीं दी कि वो क्लीन फ्यूल इस्तेमाल कर पाएँ जैसा कि दिल्ली ने किया है। सारी इंस्ट्री एनसीआर में हैं उसका प्रदूषण भी दिल्ली में आ रहा है।

बता दें कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण से इस समय जनता बेहाल है और AAP पार्टी उन्हें समाधान देने की बजाय ये समझा रही है कि किस तरीके ये सब दूसरे प्रदेशों ने किया है। एक वीडियो भी सामने आई है जिसमें कुछ इलाकों में हवा साफ करने के लिए वहाँ पानी का छिड़काव हो रहा है। हालाँकि बाकी जगह क्या स्थिति है इस बारे में बात नहीं हो रही। लोग लगातार आम आदमी पार्टी से सवाल पूछ रहे हैं जिसका जवाब देने की बजाय पार्टी प्रवक्ता उनके आगे दूसरे प्रदेशों को कोस रहे हैं।

आज भी जब प्रियंका कक्कर ने पंजाब की दूरी ज्यादा बताकर हरियाणा पर सारा ठीकरा फोड़ना चाहा उस समय लोगों ने गूगल मैप के लिए जरिए दिल्ली पंजाब की दूरी का प्रमाण देकर उन्हें झूठा करार दिया और रास्ता शेयर करते हुए बोले जितने किलोमीटर आप पंजाब को दूर बता रही हैं उतने में तो लोग लाहौर एंटर कर जाएँगे।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch