Sunday , April 28 2024

सदन में ‘गंदी बात’ पर बिहार के CM नीतीश कुमार ने माँगी माफी, विधानसभा में महिला विधायकों ने ‘भीतर मत घुसाओ, बाहर कर दो’ बयान पर घेरा

नीतीश कुमारबिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने बयान के लिए माफी माँग ली है। 8 नवंबर 2023 को विधानसभा पहुँचने पर महिला विधायकों ने उनका घेराव भी किया था। दरअसल 7 नवंबर को जनसंख्या नियंत्रण पर बात करते हुए मुख्यमंत्री ने विधानमंडल के दोनों सदन में आपत्तिजनक बातें की थी। इसके बाद से उनसे माफी और इस्तीफे की माँग हो रही थी।

नीतीश कुमार ने कहा, “मेरे मन से अगर कोई सी बात आ गई। अगर मेरी कोई बात कहना गलत था तो मैं माफी माँगता हूँ और अगर किसी को मेरी बात बुरी लगी है तो मैं शब्द वापस लेता हूँ। यदि कोई मेरी निंदा करता है तो मैं उनका अभिनन्दन करता हूँ।”

इससे पहले बिहार विधान परिषद की सदस्य भाजपा नेता निवेदिता सिंह उनके इस बयान को काला धब्बा बताया था। नीतीश के बयान पर राष्ट्रीय महिला आयोग कि अध्यक्ष रेखा शर्मा ने भी उनसे माफी की माँग की थी। बिहार भाजपा ने उनको बी ग्रेड फ़िल्में देखने वाला बताया था।

नीतीश कुमार ने 7 नवम्बर 2023 को पहले बिहार विधानसभा और फिर विधानपरिषद में महिलाओं की शिक्षा और उसके जनसंख्या नियंत्रण को लेकर बयान दिया था। उन्होंने कहा था, “अगर पढ़ लेगी लड़की, और जब शादी होगा तब लड़का लड़की का तो जो पुरुष है वो तो रोज रात में शदिया होता है उसके साथ करता है ना उसी में और पैदा हो जाता है। लड़की पढ़ लेती है तो हमको मालूम था कि उ करेगा ठीक है! लेकिन अंतिम में भीतर मत घुसाओ उसको बाहर कर दो! करता तो है।”

वहीं विधानपरिषद में उन्होंने कहा था, “उसी समय लड़की भी जब पढ़ी-लिखी रहती है तो कहती है कि ठीक है, रात में करो लेकिन अपना जो तुमको निकलने लगे तो बाहर निकाल कर फेंक दो। यही कर के लड़की सब अब सबको समझा रही है। ज़रा जान लीजिए। लड़की सब सभी को समझाती है कि अपने पति को कंट्रोल में रखिए।”

अब उन्होंने मीडिया के सामने इन बयानों पर माफी माँग ली है। इससे पहले राज्य के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने उनका यह कहते हुए बचाव किया था कि वह सेक्स एजुकेशन की बात कर रहे थे। इसके विषय में बात होने पर लोग शर्माते हैं।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch