Sunday , February 25 2024

दिल्ली- एनसीआर में भूकंप के तेज झटके, काफी देर तक कांपी धरती, 7.2 रही तीव्रता

दिल्ली- एनसीआर में भूकंप के तेज झटके, काफी देर तक कांपी धरती, 7.2 रही तीव्रतादिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस हुए हैं। काफी देर तक धरती कांपती रही। इसका केंद्र नेपाल और चीन सीमा पर बताया जा रहा है। इसकी तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 7.2 मापी गई है। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि डर के मारे लोग अपने घरों से बाहर निकल आए।

दिल्ली-NCR में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। काफी देर तक धऱती हिलती रही। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता ज्यादा बताई जा रही है। लोग डरकर अपने घर से बाहर निकल गए हैं और जमीन पर तनाव का माहौल है। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.2 बताई जा रही है और एपीसेंटर नेपाल-चीन सीमा के पास बताया जा रहा है।

यहां ये समझना जरूरी है कि भूकंप के लिहाज से दिल्ली संवेदनशील इलाकों में गिनी जाती है। यहां पर पहले से ही एक बड़े भूकंप की आशंका जाहिर की जा चुकी है। एक्सपर्ट द्वारा कहा गया है कि अगर राजधानी में तेज तीव्रता का भूकंप आएगा तो भारी नुकसान उठाना पड़ेगा।

कई विशेषज्ञ दिल्ली से बिहार के बीच 7.5 से 8.5 तीव्रता के बड़े भूकंप की आशंका जता चुके हैं। दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में तो भूकंप के झटके बार-बार लगते रहे हैं और इन्हें देखते हुए यह सवाल भी उठता रहा है कि क्या दिल्ली की ऊंची-ऊंची आलीशान इमारतें किसी बड़े भूकंप को झेलने की स्थिति में हैं।

हालांकि एनसीएस की ओर से कुछ महीने पहले कहा गया था कि विशेषकर दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में आने वाले भूकंप के झटकों से घबराने की नहीं, बल्कि जोखिम कम करने के उपायों पर जोर देने की जरूरत है। मगर साथ ही यह भी कहा गया था कि ऐसी कोई तकनीक नहीं है, जिससे भूकंप आने के समय, स्थिति और तीव्रता की सटीक भविष्यवाणी की जा सके।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch