Saturday , May 18 2024

नेवी को मिलेंगे 111 नए हेलीकॉप्टर, 21 हजार करोड़ की डील को मिली मंजूरी

नई दिल्‍ली। भारतीय सेना की ताकत में और इजाफा होने जा रहा है. रक्षा मंत्रालय ने बड़ा फैसला लेते हुए भारतीय नौसेना के लिए 111 बहुउद्देशीय हेलीकॉप्टर खरीद को मंजूरी दी है. इसके अधिग्रहण की लागत 21,000 करोड़ रुपये से अधिक है.

रक्षा मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि मंत्रालय ने करीब 46,000 करोड़ रुपये के रक्षा खरीद सौदों को मंजूरी दी, जिसमें हेलीकॉप्टर की खरीद भी शामिल है. रक्षा क्रय परिषद (डीएसी) की बैठक में यह फैसला किया गया. डीएसी रक्षा खरीद मामलों पर निर्णय लेने वाला मंत्रालय का शीर्ष निकाय है.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘डीएससी ने 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से भारतीय नौसेना के लिए 111 हेलीकॉप्टर खरीदने को मंजूरी दी है.’  अधिकारी ने कहा कि डीएसी ने करीब 24,879 करोड़ रुपये के कुछ अन्य रक्षा खरीद प्रस्तावों को भी हरी झंडी दी है. इसमें थल सेना के लिए 150 पूरी तरह से स्वदेश में डिजाइन और विकसित 155 एमएम वाली उन्नत तोपों की खरीद का प्रस्ताव भी शामिल है. इसकी लागत करीब 3,364 करोड़ रुपये है.

इससे पहले पिछले साल भी रक्षा मंत्रालय ने भारतीय नौसेना के लिए 21,000 करोड़ से ज्यादा रुपये में 111 हेलीकॉप्टर खरीद सौदे को मंजूरी दी थी. रणनीतिक साझेदारी मॉडल के तहत यह पहला सौदा था, जिसे सरकार ने मंजूरी दी थी.

पिछली बार रक्षा मंत्रालय ने नौसेना के अग्रिम युद्धपोत के लिए नौ एक्टिव टोड ऐरे सोनर सिस्टम की खरीद के 450 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दी थी. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक में लंबे समय से लटके पड़े इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी तो इस बार स्वदेशी आर्टिलरी गन सिस्टम के लिए विशेष फैसला लिया गया है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch