Saturday , May 18 2024

Asian Games Live: भारत को मिला 7वां गोल्ड, शॉट पुट में तजिंदर की स्वर्णिम सफलता

नई दिल्ली। 18वें एशियान गेम्स के सातवें दिन के आखिर में एथलीट तजिंदरपाल सिंह ने भारत को गोल्ड मेडल दिलाया. उन्होंने शॉट पुट स्पर्धा के फाइनल में टॉप पर रह कर स्वर्ण पदक हासिल किया. तजिंदर ने 20.75 मीटर के साथ भारत का परचम लहराया. भारत का इस एशियाई खेलों में यह 7वां स्वर्ण पदक है. 23 साल के तजिंदर ने पहले प्रयास में 19.96, दूसरे प्रयास में 19.15 मीटर का थ्रो किया. हालांकि तीसरा प्रयास उनका फाउल रहा, लेकिन उन्होंने चौथे प्रयास में 19.96 और पांचवें प्रयास में 20.75 का रिकॉर्ड थ्रो किया, जबकि छठे प्रयास में 20.00 मीटर का थ्रो किया.

दीपिका और जोशना को कांस्य से करना पड़ा संतोष

इससे पहले भारत को स्क्वैश में 3 ब्रॉन्ज मेडल मिले. महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल में दीपिका पल्लीकल को हार का सामना करना पड़ा. दीपिका को मलेशिया की खिलाड़ी निकोल डेविड ने एकतरफा मुकाबले में 3-0 शिकस्त दी. जिससे इस स्क्वैश स्टार को ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा.

जोशना चिनप्पा के हिस्से ब्रॉन्ज ही आया. उन्हें भी स्क्वैश के सिंगल्स सेमीफाइनल में हार मिली. जोशना को मलेशिया की ही सुब्रह्मण्यम शिवासंगारी ने 3-1 से  मात दी. अब पुरुष सिंगल्स सेमीफाइनल में सौरव घोषाल उतरेंगे.

स्क्वैश के पुरुष सिंगल्स के सेमीफाइनल में हारे सौरव घोषाल

सौरव घोषाल को भी पुरुष एकल के सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा. उन्हें हांग कांग के खिलाड़ी अयू चुन मिंग ने संघर्षपूर्ण मुकाबले में 3-2 से शिकस्त दी. इसके साथ ही सौरव का गोल्ड मेडल के लिए उतरने का सपना टूट गया और उन्हें भी ब्रॉन्ज मेडल से ही संतोष करना पड़ा.

18वें एशियाई खेलों में अब तक भारत के कुल पदकों की संख्या 29 है. 7 गोल्ड, 5 सिल्वर और 17 ब्रॉन्ज मेडल के साथ वह पदक तालिका में 8वें स्थान पर है.

पदक तालिका: TOP TEN

बैडमिंटन : साइना क्वार्टर फाइनल में

लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल ने एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. साइना ने प्री-क्वार्टर फाइनल में मेजबान इंडोनेशिया की फितरानी फितरानी को आसान मुकाबले में 21-6, 21-14 से मात दी. साइना को यह मैच जीतने में महज 31 मिनट लगा.

क्वार्टर फाइनल में पहुंची पीवी सिंधु

भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने प्री-क्वार्टर फाइनल में मेजबान देश इंडोनेशिया की मारिस्का टुनजुंग को सीधे गेमों में 21-12, 21-15 से मात दी. सिंधु को यह मैच जीतने में ज्यादा संघर्ष नहीं करना पड़ा. उन्होंने महज 34 मिनट में मैच अपने नाम कर अंतिम-8 का टिकट कटाया.

सात्विक-चिराग की जोड़ी पुरुष युगल से बाहर

बैडमिंटन में सात्विक-चिराग की जोड़ी पुरुष युगल वर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार हई है. भारतीय जोड़ी को अंतिम-16 के मैच में दक्षिण कोरिया के मिनयुक कांग और सोलजीयू चोई ने तीन गेमों तक चले कड़े मुकाबले में 21-17, 19-21, 21-17 से मात दी.

मनु-रेड्डी पुरुष युगल के अंतिम-16 में हारे

भारतीय पुरुष युगल जोड़ी मनु अत्री और बी. सुमित रेड्डी की जोड़ी को पुरुष युगल स्पर्धा के अंतिम-16 दौर में शनिवार को नजदीकी हार का सामना करना पड़ा. चीन की जुनहुई ली और युचेन लियु की जोड़ी ने प्री-क्वार्टर फाइनल के इस मुकाबले में मनु और रेड्डी की जोड़ी 2-1 से मात दी.

एथलेटिक्स :

100 मीटर : सेमीफाइनल में पहुंचीं दुती चंद

भारत की महिला धावक दुती चंद ने 100 मीटर स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. दुती ने जीबीके मेन स्टेडियम में हीट-2 में लेन नंबर-4 से शानदार शुरुआत की और 11.38 सेकेंड का समय निकालते हुए पहला स्थान हासिल किया.

हैमर थ्रो : सरिता फाइनल में पांचवें स्थान पर रहीं

भारत की सरिता रोमित सिंह महिलाओं की हैमर थ्रो स्पर्धा के फाइनल में पांचवें स्थान पर रहीं. 28 साल की सरिता ने पहले प्रयास में 59.90, दूसरे प्रयास में 59.26, तीसरे प्रयास में 62.03 और चौथे प्रयास में 60.57 मीटर की दूरी फेंकी.

सेमीफाइनल में पहुंचे अनस

भारत के धावक मोहम्मद अनस ने पुरुषों की 400 मीटर स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. अनस हीट-1 में पहले स्थान पर रहकर सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया.

राजीव अरोकिया 400 मीटर के सेमीफाइनल में

भारत के एक और पुरुष धावक राजीव अरोकिया ने 400 मीटर स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. राजीव ने हीट-4 में 46.82 सेकेंड का समय निकालते हुए दूसरा स्थान हासिल करने के साथ ही सेमीफाइनल में प्रवेश किया.

लंबी कूद : फाइनल में पहुंचे चेतन

भारत के चेतन बालासुब्रह्मण्यम पुरुषों की लंबी कूद स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली है. चेतन ने 2.15 मीटर की दूरी मापते हुए फाइनल के लिए क्वालिफाई किया. दो ग्रुप से कुल 12 खिलाड़ियों ने फाइनल के लिए क्वालिफाई किया है.

तीरंदाजी : रिकर्व के क्वार्टर फाइनल में हारा भारत

भारत की पुरुष तीरंदाजी रिकर्व टीम को दक्षिण कोरिया ने भारत के अतनु दास, जगदीश चौधरी और विश्वास की टीम को 5-1 से पराजित किया. भारत ने तीन सेट के बाद कुल 162 अंक प्राप्त किए, जबकि दक्षिण कोरिया 166 अंक अर्जित करने में कामयाब रहा.

क्वार्टर फाइनल में हारी भारतीय महिला टीम

भारतीय महिला तीरंदाजी टीम के रिकर्व स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपे के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. अंकिता भरत, प्रोमिला दाईमेरी, दीपिका कुमारी की भारतीय टीम को क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपे ने 6-2 से मात दी.

महिला कनोए : हीट-2 में भारतीय महिलाएं पांचवें स्थान पर

भारत की महिला कनोए टीम 200 मीटर स्पर्धा की हीट-2 में निराशाजनक प्रदर्शन कर पांचवें स्थान पर रही. भारतीय टीम ने एक मिनट 0.452 सेकेंड का समय निकाला. चीन पहले, इंडोनेशिया दूसरे और कोरिया तीसरे स्थान पर रही.

वॉलीबाल : भारतीय पुरुष टीम ने मालदीव को हराया

भारतीय पुरुष वॉलीबाल टीम ने पूल-एफ के मैच में मालदीव को 3-0 से हरा दिया. भारतीय टीम ने पहला सेट 18 मिनट में 25-12 से जीता. वहीं दूसरा सेट 25-21 से जीतने में उसे 23 मिनट का समय लगा. तीसरे सेट में भारतीय टीम ने 25-17 से जीत दर्ज की.

निशानेबाजी : स्कीट क्वालिफिकेशन में शेख, अंगद 10वें, 13वें स्थान पर

भारत के निशानेबाज शिराज शेख और अंगद वीर सिंह बाजवा ने पुरुषों की स्कीट स्पर्धा के क्वालिफिकेशन-1 में क्रमश: 10वां और 13वां स्थान हासिल किया है. शेख ने तीन सीरीजों में 24, 23, 25 का स्कोर किया और उनके कुल 72 का स्कोर रहा. वहीं अंगद ने 24, 25, 23 के कुल स्कोर के साथ ही 72 का स्कोर कर दूसरे क्वालीफिकेशन में जगह बनाई. क्वालिफिकेशन-2 के मुकाबले रविवार को खेले जाएंगे.

महिला स्कीट क्वालिफिकेशन में गनीमत, रश्मि टॉप-10 में

भारत की निशानेबाज गनीमत शेखोन और रश्मि राठौड़ महिला स्कीट स्पर्धा के पहले क्वालिफिकेशन का अंत शीर्ष-10 में रहते हुए किया है. गनीमत का तीन सीरीज को मिलाकर कुल स्कोर 68 रहा. उन्होंने पहली सीरीज में 22, दूसरी में 24 और फिर तीसरी में 22 का स्कोर किया.

हैंडबॉल : मलेशिया को हराकर नौवें पायदान पर रहा भारत

भारतीय महिला हैंडबॉल टीम ने नौवें-दसवें स्थान के लिए मलेशिया को 54-19 से करारी शिकस्त दी. इससे पहले भारत को ग्रुप स्तर के अपने सभी मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा था. ग्रुप-ए में भारत को कजाकिस्तान, दक्षिण कोरिया, चीन और उत्तर कोरिया ने शिकस्त दी थी.

फाइनल में जाने से चूके अनीश और शिवम

भारत के 16 साल के युवा निशानेबाज पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में क्वालिफाई नहीं कर पाए. अनीश स्पर्धा के दूसरे क्वालिफिकेशन में नौवें स्थान पर रहे. उन्होंने दो स्टेज के बाद कुल 576 का स्कोर किया. शिवम शुक्ला भी फाइनल में जाने से चूक गए. उन्हें 11वां स्थान हासिल हुआ.

बॉक्सिंग: पवित्रा ने PAK की परवीन को दी मात

भारत की मुक्केबाज पवित्रा ने 60 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के मुकाबले में पाकिस्तान की परवीन रुखसाना को मात देकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. पवित्रा शुरू से ही पाकिस्तानी मुक्केबाज पर हावी थीं और इसी कारण रेफरी ने बीच में मुकाबला रोक पवित्रा को विजेता घोषित किया.

वेटलिफ्टिंग: आठवें स्थान पर रहे विकास ठाकुर

भारोत्तोलक विकास ठाकुर पुरुषों की 94 किलो भारवर्ग स्पर्धा में आठवें पायदान पर रहे. विकास स्नैच में तीन प्रयासों में केवल एक बार ही 145 किलो का भार उठा पाए. क्लीन एंड जर्क में भी वह कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए. विकास ने पहले प्रयास में 190 किलो का भार उठाया, लेकिन अगले दो प्रयासों में वह 197 किलो का भार उठाने में कामयाब नहीं हो पाए.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch