Tuesday , May 14 2024

नोटबंदी पर चौतरफा घिरी सरकार, कांग्रेस बोली- PM मोदी ने लालकिले से झूठ बोला

नई दिल्ली। नोटबंदी पर रिजर्व बैंक (आरबीआई) के आंकड़ों के बाद विपक्षी दलों ने सीधा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है और उनपर झूठ बोलने के आरोप लगाये. कांग्रेस ने कहा कि आरबीआई की रिपोर्ट ने नोटबंदी को एक बार फिर ‘मोदी मेड डिजास्टर’ साबित किया है. वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने श्वेत पत्र लाने की मांग की.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पुराने बयानों की याद दिलाते हुए कहा, ”याद करें किसने कहा था की 3 लाख करोड़ रुपये वापस नहीं आएंगे और इससे सरकार को फायदा होगा?”

चिदंबरम ने कहा कि नोटबंदी की बड़ी कीमत देश के लोगों ने चुकाई है. उन्होंने कहा, ”100 से अधिक लोगों की मौत हो गई. 15 करोड़ मजदूरों को कई हफ्ते तक रोजगार नहीं मिला. हजारों छोटे उद्योग-धंधे बंद हो गए. लाखों नौकरियां खत्म हो गई.”

P. Chidambaram

@PChidambaram_IN

So, government and RBI actually demonetised only Rs 13,000 crore and the country paid a huge price.

P. Chidambaram

@PChidambaram_IN

Over 100 lives were lost. 15 crore daily wage earners lost their livelihood for several weeks. Thousands of SME units were shut down. Lakhs of jobs were destroyed.

वहीं कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने पूछा कि क्या प्रधानमंत्री झूठ के लिए माफी मांगेंगे. उन्होंने कहा, ”आरबीआई की रिपोर्ट ने एक बार फिर नोटबंदी को ‘मोदी मेड डिजास्टर’ साबित किया. नोटबंदी के दौरान चलन से बाहर किए गए 99.30% नोट वापस आ गए. पीएम मोदी ने 2017 में अपने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिए गए भाषण में बड़े दावे किए थे कि तीन लाख करोड़ रुपए सिस्टम में वापस आ रहे हैं. मोदी जी क्या आप इस झूठ के लिए अब माफी मांगेंगे?”

Randeep Singh Surjewala

@rssurjewala

RBI Report again proves that Demonetisation was ‘Modi Made Disaster’ of Epic Proportions!

99.30% of Demonetised Money Returns!

PM Modi,in his 2017 Independence Day speech made tall claims of Rs 3 Lakh Cr coming back to the system!

Modiji, will you apologise for that Lie now? pic.twitter.com/BQkyUyh6hN

केजरीवाल का हमला
दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि नोटबंदी की वजह से कईयों को जान गंवानी पड़ी और उससे क्या हासिल हुआ. उन्होंने कहा, ”नोटबंदी की वजह से लोगों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ा. कईयों की मौत हो गई. बिजनेस प्रभावित हुआ. लोगों को जानने का अधिकार है कि नोटबंदी से क्या हासिल हुआ? सरकार को श्वेत पत्र लाना चाहिए.”

Arvind Kejriwal

@ArvindKejriwal

People suffered immensely due to demonetization. Many died. Business suffered. People have a rt to know – what was achieved thro demonetization? Govt shud come out wid a white paper on the same.

CNBC-TV18

@CNBCTV18Live

‘99.3% of all money in circulation came back to the banking system’, says @RBI in its annual report#Demonetisation

View image on Twitter

 

दरअसल आज आरबीआई ने कहा कि नवंबर 2016 में नोटबंदी लागू होने के बाद बंद किए गए 500 और 1,000 रुपये के नोटों का 99.3 प्रतिशत बैंको के पास वापस आ गया है. नोटबंदी के समय मूल्य के हिसाब से 500 और 1,000 रुपये के 15.41 लाख करोड़ रुपये के नोट चलन में थे.

 

रिजर्व बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि इनमें से 15.31 लाख करोड़ रुपये के नोट बैंकों के पास वापस आ चुके हैं. इसी आधार पर विपक्षी दल सवाल उठा रहे हैं कि जब 99 प्रतिशत से अधिक पैसा वापस आ गया तो कालाधन कहां है? क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी को लेकर झूठ बोला.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch