Thursday , May 2 2024

पढ़ने के बहाने हॉस्टल में लड़कियाँ कर रही है ऐसे काम

आज-कल के आधुनिक दौर में लड़का-लड़की में कोई अंतर नहीं है। इसलिए माता-पिता भी चाहते है की उनकी बेटियां भी लड़कों की तरह शहरों में घर से दूर जाकर अपने सपनों को साकार कर सके।

लेकिन माता-पिता के  विश्वाश पर कितने लड़कियां खरे उतरते है ये देखने की बात है। हालाँकि ये सिर्फ लड़कियाँ के लिए ही नहीं है बल्कि लड़के भी अक्सर अपने माता-पिता के पीठ पीछे कई तरह के अशोभनीय काम करते है।

जैसे ही लड़कियाँ अपने घर से दूर हॉस्टल में रहने  जाती है तो उनके जवां मन में तरह-तरह के नए विचार जन्म लेती है। ये उम्र  ही कुछ ऐसा होता है की अपने ऊपर काबू पाना मुश्किल होता है, लेकिन ऐसा नहीं है की हर लड़की ऐसी होती है। हमारे  समाज में आज ऐसे तमाम तरह के उदाहरण मौजूद है जिसमें  लड़कियां अपने घर से  दूर रहकर पढाई/कमाई  में एक मिसाल बनी है और लड़कों को कहीं पीछे छोड़ दिया है।

वहीँ कई ऐसी लड़कियां भी है जो जब उनपर से समाज और घर की बंदिशे हटती है तो बिना सोचे समझे कई ऐसे काम कर बैठती है जिससे बाद  में उन्हें  और उनके घर वाले को फजीहत का  सामना करना पड़ता है। हम ऐसा आये दिन सुनते भी रहते है। लड़किया को लेकर हमारे समाज में एक मान्यता है की पब्लिक में लड़कियों के बारे मं बहुत अच्छी -अच्छी और आदर्श  बातें  करते है , लेकिन सच क्या है ये हम सब  जानते है।

यहाँ पर हम आपको ये बताना चाहते है की इस वीडयो द्वारा लड़कियाँ को बदनाम करने की कोशिश नहीं की गयी है बस ये दिखाने की कोशिश की गयी है लड़कियाँ कहीं भी लड़कों से मौज मस्ती  करने  में पीछे नहीं है बस उसको मौका चाहिए।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch it