Monday , May 20 2024

Asia Cup 2018: भारत से लगातार दूसरे फाइनल में भिड़ेगा बांग्लादेश

दुबई। भारतीय टीम शुक्रवार को जब एशिया कप की सातवीं ट्रॉफी जीतने के लिए मैदान पर उतरेगी, तो उसके सामने बांग्लादेश की चुनौती होगी. दोनों टीमें लगातार दूसरी बार इस खिताब के लिए भिड़ेंगी. इससे पहले 2016 के एशिया कप (टी20) फाइनल में भारत ने बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया था. भारतीय टीम 10वीं बार और बांग्लादेश तीसरी बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा है.

5 में से 4 मैच जीतकर फाइनल में पहुंचा भारत 
भारत और बांग्लादेश की टीमों ने टूर्नामेंट में 5-5 मैच खेले हैं. भारत अब तक अजेय है. उसने 4 मैच जीते हैं. अफगानिस्तान से उसका मुकाबला टाई पर खत्म हुआ था. बांग्लादेश की टीम 5 में से 3 मैच जीतकर फाइनल में पहुंची है. उसे ग्रुप दौर में अफगानिस्तान और सुपर-4 में भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद बांग्लादेश ने करो या मरो के मुकाबले में पाकिस्तान को 37 रन से हराकर फाइनल में जगह बनाई.

सुपर-4 में 7 विकेट से जीता था भारत 
भारत और बांग्लादेश का पिछला मुकाबला 21 सितंबर को दुबई में हुआ था. भारत ने इसमें बांग्लादेश को महज 173 रन पर आउट कर दिया था. इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा के 83 रन की शानदार पारी की बदौलत 7 विकेट से मैच जीत लिया था. बांग्लादेश के खिलाफ इस मुकाबले में रवींद्र जडेजा ने 4 और जसप्रीत बुमराह व भुवनेश्वर कुमार ने 3-3 विकेट लिए थे.

अब तक 34 बार भिड़े हैं भारत और बांग्लादेश 
भारत और बांग्लादेश की टीमें अब तक 34 वनडे मैचों में भिड़ चुकी हैं. भारत ने इनमें से 28 मुकाबले जीते हैं. बांग्लादेश के नाम 5 जीत दर्ज हैं. साल 2007 में चटगांव का वनडे मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था.

बांग्लादेश ने 5 में से 4 मैच ढाका में जीते 
बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ जो 5 मैच जीते हैं, उनमें से 4 मुकाबले ढाका में खेले गए थे. वह भारत को वेस्टइंडीज में खेले गए 2007 के वर्ल्ड कप में भी हरा चुका है.

रोहित शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ 83 और शिखर धवन ने 40 रन बनाए थे.  

बांग्लादेश ने पहली जीत के लिए किया 13 मैचों का इंतजार 
बांग्लादेश ने भारत से पहला वनडे मैच 1988 में खेला था, जिसमें उसे 9 विकेट से शिकस्त मिली. भारत के खिलाफ उसकी हार क यह सिलसिला 12 मैच और 15 साल तक जारी रहा. उसे भारत पर पहली जीत 2004 में ढाका में मिली. यह दोनों टीमों के बीच 13वां वनडे मुकाबला था. भारतीय टीम तब 229 रन के जवाब में 2214 रन बनाकर आउट हो गई थी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch