Tuesday , May 21 2024

IND vs BAN, Asia Cup: फाइनल भिड़ंत में टीम इंडिया के लिए एक भारतीय ने बजाई खतरे की घंटी

एशिया कप सुपरफोर मुकाबले में उलटफेर करते हुए बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंच गई है. फाइनल में बांग्लादेश को भारत जैसी मजबूत टीम के साथ भिड़ना है. यह तीसरा मौका है जब बांग्लादेश की टीम ने एशिया कप के फाइनल में जगह बनाई है.

इससे पहले साल 2016 के एशिया कप फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश को भारत के हाथों हार मिली थी. ऐसे में बांग्लादेशी टीम उस हार का बदला लेने के लिए मैदान पर उतरेगी और इसमें बांग्लादेश को एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर का भी साथ मिलेगा.

यह क्रिकेटर कोई और नहीं बल्की सुनिल जोशी है. भारत के लिए 15 टेस्ट और 69 वनडे मैच खेल चुके जोशी बांग्लादेशी टीम के स्पिन बॉलिंग कोच हैं. फाइनल मुकाबले से पहले जोशी ना सिर्फ बांग्लादेशी टीम के साथ मिलकर भारत को हराने के लिए रणनीति तैयार करेंगे बल्कि भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव, युजेंद्र चहल और रविंद्र जडेजा से निपटने में भी मदद करेंगे.

जोशी किस तरह से बांग्लादेश के स्पिन गेंदबाज को तैयार कर रहे इसका नतीजा पाकिस्तान के खिलाफ हुए मैच में भी देखने को मिला. इस मैच में सबसे अधिक 4 विकेट तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान ने लिए लेकिन पाकिस्तान के लिए जिस गेंदबाज ने सबसे अधिक मुश्किलें खड़ी की वह थे स्पिन गेंदबाज मेहदी हसन.

हसन ने इस मैच में पाकिस्तान के ओपनर बल्लेबाज फकर जमान और मध्यक्रम में खतरनाक हो रहे आसिफ अली को आउट किया. मेहदी के पूरे स्पेल में पाकिस्तानी बल्लेबाज रन बनाने के लिए संघर्ष करते रहे. मेहदी ने अपने 10 ओवर के स्पेल में महज 28 रन खर्च किए. 28 सिंतबर को होने वाले फाइनल मुकाबले में मेहदी हसन भारत के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं.

ऐसे में सुनिल जोशी के लिए यह मुश्किल भरा फैसला रहेगा कि जिस टीम के लिए वे कभी क्रिकेट खेले थे, आज उसी के खिलाफ उसको हराने के लिए विरोधी टीम की मदद कर रहे हैं.

जोशी बांग्लादेशी टीम के साथ एक साल का करार किया है. जोशी के काम को देखते हुए बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड उनके करार को आगे भी बढ़ाने का विचार कर रही है. आपको बता दें कि सुनील जोशी टेस्ट क्रिकेट में 41 विकेट लिए हैं जबकि वनडे में उनके नाम 69 विकेट दर्ज है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch