Thursday , May 9 2024

पुलिस ने दोबारा ली IPS सुरेन्द्र दास के सरकारी आवास की तलाशी, डायरी-पेन ड्राइव और सीडी बरामद

कानपुर। आईपीएस सुरेन्द्र दास के सील पड़े सरकारी आवास को गुरुवार को एसपी वेस्ट के नेतृत्व में दोबारा खोला गया. पुलिस ने पूरे घर की तलाशी ली, इसके साथ ही सुरेन्द्र दास के रूम को भी बारीकी से खंगाला गया. पुलिस ने उनके रूम से एक डायरी, तीन पैनड्राइव और दो सीडी जब्त की है. सुरेन्द्र दास का सरकारी आवास में रखा सामान को एक जगह पर समेट कर स्टोर रूम में रख कर सील कर दिया गया है. एसपी ईस्ट की तैनाती होने के बाद उनके लिए घर को खाली कर दिया गया है.

Image result for पुलिस ने दोबारा ली IPS सुरेन्द्र दास के सरकारी आवास की तलाशी, डायरी-पेन ड्राइव और सीडी बरामद

एसपी वेस्ट संजीव सुमन के पास सुरेन्द्र दास के सुसाइड केस की जांच है. जानकारी के मुताबिक पुलिस को डायरी और पैनड्राइव से कुछ अहम सुराग मिलने की उम्मीद है. दरअसल सुरेन्द्र दास अपनी जिन्दगी जुड़े कुछ पलों को अपनी पर्सनल डायरी पर लिखते थे. वो अपनी निजी जिदगी को किसी के साथ शेयर करना पसंद नहीं करते थे. पुलिस ने सरकारी आवास में काम करने वाले लोगों से भी पूछताछ की.

सुरेन्द्र दास ने बीते 5 सितम्बर की सुबह जहरीला पदार्थ खाया था. जब उनकी तबियत बिगड़ी तो उनके पत्नी डॉ रवीना सिंह ने उन्हें रिजेंसी हॉस्पिटल में एडमिट कराया था. उनके इलाज के लिए तीन डॉक्टर्स का पैनल मुंबई से आया था. सुरेन्द्र दास 5 दिनों तक हॉस्पिटल में जिन्दगी और मौत के बीच संघर्स करते रहे. 9 सितम्बर को वो जिन्दगी की जंग हार गए थे.

पुलिस और फारेंसिक टीम ने बीते 5 सितम्बर की शाम को उनके आवास का निरिक्षण कर जांच की थी. उस वक्त पुलिस को वहां से दो सुसाइड नोट मिले थे जिसमें से एक सुसाइड नोट फटा हुआ था, इसके साथ ही पुलिन से वहां से दो टूटे हुए मोबाइल भी बरामद किये थे. रूम के पास ही सल्फास का पैकेट भी मिला था.

सुरेन्द्र दास के भाई नरेन्द्र दास ने कानपुर एसएसपी अनंतदेव तिवारी को एक प्रार्थना पत्र दिया था. जिसमें उन्होंने पुलिस से गुजारिश की थी भाई की सुसाइड करने की वजह का पता लगाया जाये. एसएसपी ने उनके सुसाइड के जांच की जिम्मेदारी सुरेन्द्र दास के क्लासमेट रहे संजीव सुमन को सौपी थी.

सुरेन्द्र दास के ससुर रावेन्द्र सिंह मीडिया के सामने आकर दास के भाई ,भाभी और मां पर गंभीर आरोप लगाये थे. उनका कहना था कि भाई नरेन्द्र ,भाभी नेहा और मां इंदु लगातार पैसो के लिए सुरेन्द्र दास को प्रताड़ित करते थे और दामाद और बेटी के रिश्ते को तोड़ना चाहते थे. जिसकी वजह से वो तनाव में रहते थे और इसी वजह से उन्होंने ये कदम उठाया.

जांच को आगे बढ़ाते हुए पुलिस अब ससुराल पक्ष और सुरेन्द्र दास के परिवार के सदस्यों के बयान दर्ज कर पूछताछ कर रही है. इसके साथ ही पुलिस उनके सभी मिलने जुलने वालों से भी बात कर रही है. हो सकता है कि उन्होंने किसी से अपनी सुसाइड करने की वजह का जिक्र किया हो. पुलिस सुरेन्द्र दास की महिला मित्र से भी पूछताछ करेगी.

इसके साथ ही पुलिस सुरेन्द्र दास के टूटे हुए मोबाइल का डाटा रिकवर करने के लिए मोबाइल को आईटीसेल फारेंसिक लैब में भेजा है. अगर मोबाइल का डाटा रिकवर होता है तो पुलिस के लिए बड़ी उपलब्धि होगी. इसके साथ ही उनके मोबाइल नंबर की सीडीआर निकलवा कर यह भी जानकारी जुटाई जा रही है कि वो कहां-कहां बात करते थे.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch