Friday , May 17 2024

पृथ्वी शॉ के डेब्यू शतक की वजह से मुश्किल में स्वीगी और फ्रीचार्ज

नई दिल्ली। राजकोट में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में डेब्यू करने वाले पृथ्वी शॉने शानदार शतक बनाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का आगाज किया. लेकिन पृथ्वी शॉ के इस शतक की वजह से दो बड़ी कंपनिया मुश्किल में आ गई हैं. दरअसल, स्वीगी और फ्रीचार्ज ने  पृथ्वी शॉ को बधाई देकर अपना प्रमोशन किया था. इन दोनों कंपनियों के साथ अमूल और मुंबई पुलिस ने भी पृथ्वी शॉ के शतक का इस्तेमाल प्रमोशन के लिए किया था. पृथ्वी शॉ को बधाई देते हुए कई ब्रांड्स ने अपने ऐड में पृथ्वी के नाम का इस्तेमाल किया है. जिसके कारण पृथ्वी को मैनेज करने वाली बेसलाइन वेंचर्स ने कड़ा ऐतराज जताया है.

मिली जानकारी के मुताबिक, पृथ्वी शॉ के कमर्शियल इंटरेस्ट देखने वाली स्पोर्ट्स मार्केटिंग फर्म बेसलाइन वेचर्स ने स्वीगी और फ्री चार्ज को लीगल नोटिस भेजा है. इन दोनों कंपनियों से एक-एक करोड़ रुपए मुआवजे की मांग की गई है. बता दें कि स्वीगी फूड डिलीवरी कंपनी है और फ्री चार्ज ई कॉमर्स वेबसाइट है. बेसलाइन वेंचर्स के तुहिन मिश्रा का कहना है, यह खिलाड़ी की उपलब्धि के साथ नाइंसाफी ही नहीं है बल्कि उनके साथ भी नाइंसाफी है जो नियमों के अनुसार पृथ्वी के करंट और मुख्य स्पॉन्सर हैं. हम अन्य फर्म के खिलाफ भी लीगल एक्शन लेने की सोच रहे हैं.

स्वीगी ने इस बात की पुष्टि की है कि उन्हें पृथ्वी शॉ की कंपनी से लीगल नोटिस मिला है. उन्होंने कहा इस मामले को हमारा लीगल डिपार्टमेंट देख रहा है. शॉ ने पिछले साल ही बेसलाइन वेंचर्स ने करोड़ रुपए की डील साइन की थी.

पृथ्वी शॉ को बधाई देकर अपना प्रमोशन करने वाली कंपनियों में स्विगी और फ्रीचार्ज के साथ-साथ अमूल भी शामिल हैं. उनके ट्वीट्स पर शॉ की मैनेजमेंट कंपनी को ऐतराज है. मामला बढ़ा देख फ्रीचार्ज ने अपना ट्वीट डिलीट कर दिया है, लेकिन अमूल और स्विगी का एड अभी भी जस का तस सोशल पेज पर लगा है.

मुंबई पुलिस ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पृथ्वी शॉ के डेब्यू शतक का सहारा लोगों को जागरुक करने के लिए लिया है. मुंबई पुलिस ने भी पृथ्वी शॉ की तारीफ एक खास अंदाज में की. मुंबई पुलिस ने पृथ्वी शॉ के इस शतक की मदद लोगों को जागरुक करने के लिए ली है.

पृथ्वी शॉ ने राजकोट में खेले जा रहे पहले टेस्ट के पहले दिन ही डेब्यू करते हुए 99 गेंदों पर शतक लगाकर भारतीय क्रिकेट इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया है. उन्होंने शतक पूरा करने में केवल 99 गेंदें खेलीं. शॉ ने 18 साल 329 दिन की उम्र में डेब्यू मैच खेला. उनसे पहले सचिन तेंदुलकर (17 साल 107 दिन) ने शतक लगाया था. पृथ्वी शॉ भारत की तरफ से डेब्यू मैच में शतक लगाने वाले 15 युवा खिलाड़ियों में शामिल हो गए हैं. यह युवा खिलाड़ी दुनिया का सातवां ऐसा खिलाड़ी बन गया है, जिसने डेब्यू मैच में शतक लगाया. शॉ ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 18 साल की उम्र में शतक लगाकर यह घोषणा कर दी है कि वह लंबी पारी खेलने को तैयार हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch