Wednesday , May 1 2024

अविश्वसनीय! एक गेंद भी नहीं फेंकी और कर दी पारी घोषित, ऐसा एक बार नहीं, दो बार हुआ

नेल्सन। क्रिकेट में भी कम अनोखी घटनाएं नहीं होती, जैसे कोई टीम पारी की एक गेंद खेले बिना ही उसे घोषित कर दे. लेकिन ऐसा हुआ वह एक ही मैच में दो बार. एक ही मैच में दो बार पारी घोषित हुई और दोनों पारियों में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी. न्यूजीलैंड के घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट प्लांकट शील्ड में ऐसा अनोखी घटना देखने को मिली. यहां एक मैच की दो पारियां बिना कोई विकेट के बिना कोई रन के घोषित कर दी गईं.

बारिश की वजह से हुआ ये
यह सब हुआ सेंट्रल डिस्ट्रिक और कैंटबरी के बीच हुए बारिश से बाधित मैच में जिसमें आखिरकार सेंट्रल डिस्ट्रिक ने 145 रन से जीत हासिल की. इस मैच में बारिश के कारण पूरे दो दिन का खेल धुल गया और मैच के अंतिम दिन सेट्रंल डिस्ट्रिक ने सात विकेट के नुकसान पर 301 रनों से शुरुआत की. टीम ने अपने खाते में 51 रन और जोड़े जिसमें विलियम लुडिक ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना पहला शतक जड़ा. दिन के सातवें ओवर में टीम ने सात विकेट के नुकसान पर 352 रनों पर अपनी पारी घोषित कर दी.

इसके बाद कैंटरबरी ने अपनी पहली पारी बिना खेल घोषित कर दी और सेंट्रल डिस्ट्रिक ने भी अपनी दूसरी पारी में भी यही किया. कैंटरबरी अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी और 207 रनों पर ही ढेर हो कर मैच हार गई.

इससे पहले प्रथम श्रेणी क्रिकेट में ऐसे दो ही उदाहरण देखने को मिले हैं. इन दोनों में इंग्लिश काउंटी हैम्पशायर शामिल थी. हेम्पशायर ने 2013 काउंटी चैम्पियनशिप में ग्लोसेस्टशायर और लीसेस्टशायर के खिलाफ ऐसा किया था. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सिर्फ एक बार 2000 में दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच ऐसा हुआ है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch