Friday , May 10 2024

एमएस धोनी 80 साल के हो जाएं तो भी अपनी टीम में शामिल करूंगा: एबी डिविलियर्स

नई दिल्ली। महेंद्र सिंह धोनी की बल्लेबाजी में पिछले दो साल में काफी उतारचढ़ाव देखने को मिले हैं. इसी कारण कई क्रिकेटप्रेमी उनके प्रदर्शन और टीम में उपयोगिता पर सवाल भी उठाते रहे हैं. लेकिन ऐसे लोगों की संख्या काफी कम है. ज्यादातर लोग धोनी को अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप में खेलना देखना चाहते हैं. दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज एबी डिविलियर्स तो धोनी के इतने बड़े प्रशंसक हैं, कि उन्हें 80 साल तक प्लेइंग इलेवन में रखना चाहते हैं.

मैं धोनी को अपनी हर टीम में चुनता: एबी 
‘मिस्टर 360 डिग्री’ के नाम से मशहूर डिविलियर्स ने ‘एएनआई’से कहा कि यदि वे कोई टीम चुनते हैं तो उसमें धोनी को जरूर शामिल करेंगे. डिविलियर्स से जब पूछा गया कि क्या धोनी को अब क्रिकेट से संन्यास लेना चाहिए तो उन्होंने कहा, ‘आप मजाक कर रहे हैं. मैं धोनी को अपनी टीम में हर साल और हर दिन शामिल करता. वे चाहे 80 साल के हो जाएं, व्हीलचेयर पर हों लेकिन मेरी प्लेइंग-इलेवन में उनकी जगह पक्की है.’

धोनी की मौजूदगी में पंत बतौर बल्लेबाज टीम में हैं 
डिविलियर्स ने कहा, ‘वे (धोनी) कमाल के क्रिकेटर हैं, आप उनके रिकॉर्ड को देखें. फिर आप ही बताएं कि क्या ऐसे क्रिकेटर को ड्रॉप किया जा सकता है? मैं तो नहीं करता.’ भारत और वेस्ट इंडीज के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है.इसमें महेंद्र सिंह धोनी विकेटकीपर की भूमिका में हैं, जबकि एक और विकेटकीपर ऋषभ पंत बतौर बल्लेबाज टीम में हैं. इससे पहले दिनेश कार्तिक, धोनी की मौजूदगी में बतौर बल्लेबाज खेलते रहे हैं.

धोनी टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं
37 साल के एमएस धोनी 90 टेस्ट मैच खेलके बाद क्रिकेट के इस फॉर्मेट से संन्यास ले चुके हैं. लेकिन वे वनडे और टी20 क्रिकेट खेल रहे हैं. वे अब तक 328 वनडे और 93 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट में आखिरी शतक जनवरी 2017 में लगाया था. इसके बाद वे 43 वनडे मैच खेल चुके हैं. इनमें उन्होंने छह अर्धशतक लगाए हैं.

एमएस धोनी और विराट कोहली प्रैक्टिस सेशन के दौरान. (फोटो: PTI) 

विराट और मेरा माइंडसेट एक जैसा 
34 वर्षीय डिविलियर्स ने विराट कोहली की भी तारीफ की. एबी आईपीएल की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के लिए विराट की कप्तानी में खेल चुके हैं. उन्होंने कहा, ‘हम दोनों में जरूर कुछ बात होती है, जब साथ में बल्लेबाजी करते हैं. खेल को लेकर हम दोनों का एक ही माइंडसेट है, जिसे हम एंजॉय करते हैं.’  दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स ने 114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने के बाद संन्यास ले लिया है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch