Saturday , May 4 2024

INDvsWI: एमसीए स्टेडियम के टॉप स्कोरर हैं विराट कोहली, इस बार शतकों की हैट्रिक लगाने का मौका

नई दिल्ली। भारत और वेस्टइंडीज की टीमें शनिवार को तीसरे वनडे में आमने-सामने होंगी. यह मुकाबला पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम (एमसीए) में खेला जाएगा. इस मैदान पर सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम है. दिलचस्प बात यह है कि वे जब यहां शनिवार को खेलने उतरेंगे तो उनके पास वनडे क्रिकेट में शतकों की हैट्रिक लगाने का मौका होगा. विराट कोहली 2018 में वनडे और टेस्ट दोनों फॉर्मेट में सबसे अधिक रन और सबसे अधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं.

एमसीए स्टेडियम में विराट, धोनी ने खेले हैं 3 मैच 
विराट कोहली ने एमसीए मैदान पर तीन मैच खेले हैं. उन्होंने इन मैचों में एक शतक और एक अर्धशतक की मदद से 212 रन बनाए हैं. वे एकमात्र क्रिकेटर हैं, जिन्होंने इस मैदान पर 200 से अधिक रन बनाए हैं. इस मैदान के टॉप स्कोरर की लिस्ट में केदार जाधव दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने यहां दो मैच में 120 रन बनाए हैं. विराट और जाधव के अलावा कोई और बल्लेबाज यहां 100 रन भी नहीं बना सका है. एमसीए स्टेडियम में विराट, शिखर धवन और एमएस धोनी ने तीन-तीन मैच खेले हैं. इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज यहां तीन मैच नहीं खेला है.

Virat Kohli 57
विराट कोहली धवन और एमएस धोनी ने एमसीए स्टेडियम में तीन-तीन मैच खेले हैं. (फोटो: IANS) 

अब तक 9 बल्लेबाज लगा चुके हैं शतकों की हैट्रिक 
विराट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार दो वनडे में शतक बनाए हैं. अब उनके पास उन नौ खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल होने का मौका है, जो वनडे क्रिकेट में लगातार तीन पारियों में शतक लगा चुके हैं. इस लिस्ट में श्रीलंका के कुमार संगकारा पहले नंबर पर हैं. वे 2015 में लगातार चार पारियों में शतक लगा चुके हैं. उनके अलावा जहीर अब्बास, सईद अनवर, हर्शेल गिब्स, एबी डिविलियर्स, क्विंटन डिकॉक, एबी डिविलियर्स, रोस टेलर, बाबर आजम और जॉनी बेयरस्टो लगातार तीन पारियों में शतक बना चुके हैं. इंग्लैंड के बेयरस्टो ने तो इसी साल यह कारनामा किया है.

कुलदीप के पास राशिद की बराबरी का मौका
कुलदीप यादव 
ने 2018 में 16 मैचों में 39 विकेट लिए हैं. वे इस साल सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं. अफगानिस्तान के राशिद खान 20 मैच में 48 विकेट लेकर टॉप पर हैं. इंग्लैंड के आदिल राशिद 24 मैच में 42 विकेट लेकर दूसरे नंबर पर हैं. अगर कुलदीप यादव वेस्टइंडीज के खिलाफ चार विकेट ले लेते हैं तो वे आदिल राशिद से आगे निकल जाएंगे.

कुलदीप यादव ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में तीन विकेट लिए थे. (फोटो: PTI)

पुणे में दो मैदानों पर हुए हैं इंटरनेशनल मैच 
पुणे में दो मैदान (एमसीए स्टेडियम और नेहरू स्टेडियम) हैं, जहां इंटरनेशनल क्रिकेट मुकाबले हुए हैं. एमएसीए में 2013 में पहला इंटरनेशनल मुकाबला खेला गया. इससे पहले यहां नेहरू स्टेडियम में इंटरनेशनल मैच खेले जाते थे. भारत ने नेहरू स्टेडियम में खेले गए आठ में से पांच मैच जीते हैं. वेस्टइंडीज ने नेहरू स्टेडियम में एक मैच खेला है, जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा था. एमसीए स्टेडियम में वह पहला मैच खेलेगा. भारत ने एमसीए स्टेडियम में तीन मैच खेले हैं, जिनमें से दो में उसे जीत और एक में हार मिली है. नेहरू स्टेडियम में आखिरी इंटरनेशनल मैच 2005 में खेला गया था.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch