Wednesday , May 15 2024

क्या धोनी का T-20 करियर खत्म हो चुका है? MSK प्रसाद ने दिया ये जवाब

नई दिल्ली। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को वेस्टइंडीज के साथ भारत में होने वाली टी-20 मैचों के लिए चुनी गई टीम में शामिल नहीं किया गया है. शुक्रवार को हुई टीम की घोषणा में वेस्टइंडीज के साथ घरेलू मैदानों पर और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विदेश में होने वाले टी-20 मैचों की भारतीय टीम में धोनी को जगह नहीं दी गई है.

एक अन्य बड़े फैसले में कप्तान विराट कोहली को वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 मैचों में आराम दिया गया है. उनकी जगह रोहित शर्मा टीम की कप्तानी करेंगे. शुक्रवार देर शाम एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली चयन समिति की बैठक में ये फैसले लिए गए.

समिति ने कहा कि धोनी को आराम दिया गया है और अब दूसरे विकेटकीपर की जगह भरने पर ध्यान दिया जा रहा है. भारत ने 2007 में धोनी की कप्तानी में टी-20 विश्व कप जीता था. लेकिन जब यह पूछा गया कि क्या धोनी का टी-20 करियर खत्म हो गया है, तो प्रसाद ने जवाब दिया- अभी नहीं. प्रसाद ने कहा, हम दूसरे विकेटकीपर की जगह के लिए अन्य कीपरों को परखना चाहते हैं.

वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में विराट कोहली बतौर कप्तान वापसी करेंगे. धोनी की जगह ऋषभ पंत विकेटकीपर की भूमिका निभाएंगे. वहीं, टेस्ट में पंत के अलावा पार्थिव पटेल को भी बतौर विकेटकीपर टीम में शामिल किया गया है. ऑस्ट्रेलिया के साथ 21 नवंबर से तीन टी-20 मैच खेले जाने हैं, उसके बाद चार टेस्ट मैचों और तीन एक दिवसीय मैचों की सीरीज खेली जानी है.

एशिया कप में धोनी ने चार पारियों में 19.25 की औसत से 77 रन बनाए. इस साल में वह 10 पारियों में 28.12 की औसत से ही रन बना सके हैं. इंग्लैंड में वह 20 वनडे में एक भी शतक नहीं लगा सके.  बता दें कि वनडे क्रिकेट के बेताज बादशाह रहे धोनी पिछले कुछ अर्से से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. उनकी पिछली कुछ पारियों में धोनी की परफॉर्मेंस बहुत अच्छी नहीं रही है. माना जा रहा है कि इसी की गाज उनपर गिरी है और इसीलिए चयन समिति ने उनपर भरोसा नहीं दिखाया है.

वेस्टइंडीज के साथ टी-20 मैच के लिए टीम – रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), क्रुणाल पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, उमेश यादव और शाहबाज नदीम.

ऑस्ट्रेलिया के साथ टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए टीम– विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य राहाणे, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, पार्थिव पटेल, आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीव यादव, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार.

ऑस्ट्रेलिया के साथ टी20 के लिए टीम – विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, के. एल. राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुन्दर, क्रुणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमरा, उमेश यादव और खलील अहमद.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch