Tuesday , May 7 2024

INDvsWI LIVE: वेस्टइंडीज ने भारत को पुणे वनडे में 43 रन से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर

पुणे। भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज के तीसरे मैच में टीम इंडिया वेस्टइंडीज के हाथों 43 रन से हार गई. इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का शतक बेकार गया और उनके सामने एक एक करके विकेट गिरते रहे. उनके आउट होने के बाद टीम इंडिया जल्द ही 240 रनों पर ऑल आउट हो गई.

विराट कोहली के आउट होने पर टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा. विराट को मार्लेन सैमुअल्स ने बोल्ड किया. विराट 107 रन बनाकर आउट हुए. भारत : 222/7 (42 ओवर)

विराट कोहली ने अपने करियर का 38वां वनडे शतक पूरा किया. यह विराट का एक ही सीरीज में लगातार तीसरा शतक है.  विराट ने इस शतक का जश्न नहीं मनाया क्योंकि टीम इंडिया की स्थिति नाजुक  हो गई थी. अब क्रीज पर केवल नियमित बल्लेबाज के रूप में वे अकेले ही बचे थे. उनका साथ देने अब भुवनेश्वर कुमार आए थे.  भारत : 204/5 (38 ओवर)

टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा जब पारी के 36वें ओवर में एमएस धोनी केवल 7 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए. धोनी जेसन होल्डर की गेंद पर विकेट के पीछे शाई होप को कैच देकर आउट हुए. भारत: 194/5 (36 ओवर)

टीम इंडिया का चौथा विकेट ऋषभ पंत के रूप में गिरा. पंत को नर्स की गेंद पर शाई होप ने कैच किया.  पहले अंपायर ने पंत को आउट नहीं दिया था, लेकिन वेस्टइंडीज ने फौरन रिव्यू  ले लिया जो उसके पक्ष में गया. पंत केवल 18 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के के साथ 24 रन बनाकर आउट हुए.  भारत: 175/4 (32 ओवर)

टीम इंडिया  ने 30 ओवर तक 166 रन बना लिए थे. 30वें ओवर की आखिरी गेंद पर विराट कोहली को रनआउट से जीवन दान मिला. विराट ने 84 गेंदों पर 73 रन बनाए जबकि पंत ने 15 गेंदों पर 23 रन बनाए. इसी बीच जैसे ही विराट ने 68वां रन पूरा किया, विराट ने वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया.  भारत: 166/3 (30 ओवर)

टीम इंडिया  का तीसरा विकेट अंबाती रायडू के रूप में गिरा. रायडू 22 रन बनाकर ओबेड मैकॉय की गेंद पर बोल्ड आउट हुए.  भारत: 137/3 (26 ओवर)

विराट कोहली ने पारी के 22वें ओवर में चौका लगाकर अपना अर्द्धशतक पूरा किया और साथ ही टीम इंडिया के 100 रन भी पूरे कर लिए. विराट ने अपना 49वां अर्द्धशतक पूरा किया.  भारत: 109/2 (22 ओवर)

टीम इंडिया का दूसरा विकेट शिखर धवन के रूप में गिरा. धवन एक बार फिर ऐश्ले नर्स का शिकार बने.धवन  18वें ओवर में 4 चौकों की मदद से 45 गेंदों पर 35 रन बनाकर नर्स की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए. शिखर के आउट होने तक विराट ने 43 रन बना लिए थे. भारत: 90/2 (18 ओवर)

पहला झटका जल्दी लगने के बाद टीम इंडिया के लिए विराट कोहली ने एक बार फिर बढ़िया बल्लेबाजी की. पहले 10 ओवर में ही दोनों ने टीम इंडिया का स्कोर 50 के पार कर दिया. कोहली ने 23 रन और धवन ने 27 रन बनाए.  भारत: 54/1 (10 ओवर)

टीम इंडिया  को पहला झटका वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने दिया. रोहित केवल 8 रन बनाकर बोल्ड हुए. होल्डर की गेंद को रोहित बिलकुल नहीं समझ सके और गेंद उनका मिडिल स्टंप उखाड़ गई. दो ओवर तक शिखर धवन केवल 1 रन बनाकर खेल रहे थे. भारत: 9/1 (2 ओवर)

टीम इंडिया की पारी की शुरुआत रोहित शर्मा ने की. रोहित ने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर ही केमार रोच को चौका लगाकर टीम इंडिया को पहला रन दिलाया. भारत: 4/0 (1 ओवर)

वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में 9 विकेट के नुकसान पर 283 रन बनाए. आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर बुमराह ने ऐश्ले नर्स को  एलबीडब्ल्यू आउट किया. नर्स ने 22 गेंदों पर 40 रनों की पारी खेली. भारत के लिए बुमराह ने दस ओवर में 35 रन देकर सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए. जबकि वेस्टइंडीज के लिए शाई होप ने सबसे ज्यादा 95 रनों की पारी खेली.वेस्टइंडीज:283/9 (50 ओवर)

वेस्टइंडीज के शाई होप शतक बनाने से चूक गए जब 44वें ओवर में उन्हें जसप्रीत बुमराह ने 95 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया. वेस्टइंडीज टीम के लिए यह बड़ा झटका है. वेस्टइंडीज:227/8 (44 ओवर)

युजवेंद्र चहल ने टीम इंडिया को सफलता दिलाई. चहल ने फेबियन एलीन को 5 रन के निजी स्कोर पर लॉन्ग ऑन पर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया. वहीं शाई होप 90 रन बनाकर शतक के करीब पहुंच गए. वेस्टइंडीज:218/7 (42 ओवर)

39वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर का विकेट लेकर वेस्टइंडीज का 6वां विकेट गिराया. होल्डर 39 गेंद पर 32 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें जडेजा ने कैच किया. इसके बाद शाई होप ने वेस्टइंडीज के 200 रन पूरे किए. वेस्टइंडीज:204/6 (39 ओवर)

शाई होप ने एक बार फिर वेस्टइंडीज के लिए शानदार पारी खेली और अर्द्धशतक लगाया. होप ने 77 गेंदों पर अपने 50 रन पूरे किए. होप का साथ देते हुए होल्डर ने 19 रन बनाए. वेस्टइंडीज: 158/5 (33 ओवर)

होप और होल्डर ने 32वें ओवर में वेस्टइंडीज टीम का स्कोर 150 रन कर दिया. शाई होप ने 48 और होल्डर ने 13 रन बनाए. वेस्टइंडीज : 142/5 (30 ओवर)

पांच विकेट 25 ओवर से पहले ही गिरने पर शाई होप ने कप्तान जेसन होल्डर के साथ वेस्टइंडीज  पारी को संभालने की कोशिश की. 30 ओवर तक शाई होप धीरे-धीरे अर्द्धशतक के करीप पहुंच गए. वहीं ने 17 गेंदों पर सात रन बनाए. पारी का 28वां ओवर चहल ने मेडन फेंका. शाई होप चहल के इस टर्न भरे ओवर में कोई रन नहीं बना सके. वेस्टइंडीज : 142/5 (30 ओवर)

टीम इंडिया के लिए कुलदीप यादव ने एक और सफलता दिलाई. कुलदीप की गेंद पर रोहित शर्मा ने स्लिप पर रोवमैन पॉवेल का शानदार कैच पकड़ा. पॉवेल केवल 4 रन बनाकर आउट हुए. इस समय वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी का एक छोर शाई होप 43 गेंदों पर 33 रन बनाकर संभाले हुए थे.  वेस्टइंडीज : 121/5 (24 ओवर)

कुलदीप यादव ने शिमरोन हेटमेयर का विकेट गिरा दिया. कुलदीप ने टीम इंडिया के लिए खतरा बन रहे हेटमेयर को विकेटकीपर धोनी के हाथों स्टंप आउट कराया. हेटमेयर ने दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से 21 गेंदों पर 37 रन बनाए. आउट होने से ठीक एक गेंद पहले ही हेटमेयर ने कुलदीप की गेंद पर छक्का लगाया था.  20 ओवर तक शाई होप ने 27 रन बना लिए थे.  वेस्टइंडीज : 111/4 (20 ओवर)

पहले तीन विकेट गिरने के बाद शाई होप और शिमरोन हेटमेयर ने वेस्टइंडीज की पारी को संभाला और टीम का स्कोर 19वें ओवर में ही 100 के पार कर दिया.  वेस्टइंडीज : 105/3 (19 ओवर)

15 ओवर तक वेस्टइंडीज ने तीन विकेट के नुकसान पर 71 रन बना लिए. क्रीज पर शाई होप के साथ शिमरोन हेटमेयर मौजूद थे. होप ने चहल के ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का लगा कर अपने इरादे भी जाहिर कर दिए. होप ने 23 गेंद पर 21 रन बनाए. हेटमेयर ने 4 गेंद पर 3 रन बनाए. वेस्टइंडीज : 71/3 (15ओवर)

टीम इंडिया को तीसरी सफलता खलील अहमद ने दिलाई. खलील ने मार्लेन सैमुअल्स को 9 रन के निजी स्कोर पर विकेटकीपर एमएस धोनी के हाथों कैच आउट कराया. सैमुअल्स 17 गेंदों की अपनी पारी में केवल एक चौका लगा सके. शाई होप ने इस समय तक 9 रन बना लिए थे. वेस्टइंडीज : 55/3 (13.1 ओवर)

वेस्टइंडीज की पारी के 9वें ओवर में बुमराह को एक विकेट और मिल गया था लेकिन मार्लेन सैमुअल्स  ने रिव्यू ले लिया और वे अपना विकेट बचाने में कामयाब रहे. वेस्टइंडीज : 40/2. (9 ओवर)

जसप्रीत बुमराह ने  वेस्टइंडीज का दूसरा विकेट भी गिरा दिया. बुमराह ने खतरनाक बनते जा रहे केरन पावेल को स्लिप पर उपकप्तान रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया. पावेल 25 गेंदों पर दो चौके और एक छक्के के साथ 21 रन बनाकर आउट हुए. इससे पिछले ओवर में ही पावेल ने खलील के ओवर में एक चौका और एक छक्का लगाया था.  वेस्टइंडीज : 38/2. (8.1 ओवर)

टीम इंडिया को पहली सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलाई. बुमराह ने चंद्रपाल हेमराज का विकेट लिया. हेमराज 15 रन बनाकर धोनी को कैच देकर  आउट किया. हेमराज ने 20 गेंद की पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया. वेस्टइंडीज : 25/1 (6 ओवर)

पहले पांच ओवर में चंद्रपाल हेमराज और केरन पावेल ने संभलकर बल्लेबाजी की वहीं बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने उन्हें खुलने का भी मौका नहीं दिया. पांच ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर केवल 15 रन ही था.

टीम इंडिया के लिए पहला ओवर भुवनेश्वर कुमार ने फेंका.  एक ओवर के बाद वेस्टइंडीज ने बिना कोई विकेट गंवाए चार रन बना लिए थे. केरन पावेल ने चौका लगाकर वेस्टइंडीज के लिए पहला रन बटोरा. वेस्टइंडीज : 4/0 (1 ओवर)

टीम इंडिया  के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंंदबाजी करने का फैसला किया है. टीम  इंडिया में तीन बदलाव हैं. टीम में खलील अहमद, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार खेल रहे हैं.  ये तीनों उमेश यादव, मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा की जगह आए हैं.

INDvsWI LIVE: टीम इंडिया के पास वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को काबू करने की चुनौती
टीम इंडिया में बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की वापसी से उत्साह है. (फोटो: PTI)

वहीं वेस्टइंडीज टीम में केवल एक ही बदलाव किया गया है. देवेंद्र बिशू की जगह  फेबियन एलीन को शामिल किया गया है. वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर के मुताबिक एलीन तेजी से गेंद करते हैं ओर वे बल्लेबाजी भी कर सकते हैं.

पहले मैच में आसान जीत और दूसरे मैच में संघर्षपूर्ण टाई खेलने के बाद अब टीम इंडिया के गेंदबाजों के पास बढ़िया प्रदर्शन का दबाव है. टीम में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की वापसी से उत्साह जरूर है, लेकिन इसके बाद भी टीम इंडिया के पास कई ऐसी चुनौतियां हैं जिसमें कप्तान विराट कोहली सुधार चाहते हैं.

पहले दो मैचों में से गुवाहाटी के पहले मैच में भारत ने जीत हासिल की और विशाखापत्तनम में दूसरे मैच का नतीजा टाई रहा.भारत ने दूसरे मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ 321 रन बनाए थे लेकिन वेस्टइंडीज ने भी भारतीय गेंदबाजों की धुनाई करते हुए इतना ही स्कोर किया था.

 धवन धोनी का बल्ला है खामोश
बल्लेबाजी में चौथे नंबर की एक समस्या भारत के सामने थी, उसमें इस सीरीज में अंबाती रायडू अभी तक फिट बैठे हैं. हालांकि सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का बल्ला पिछले दोनों मैचों में रूठा रहा है. रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली का बल्ला पूरे फॉर्म में है. धवन के अलावा महेंद्र सिंह धोनी की फॉर्म भी भारत के लिए चिंता का विषय है. ऋषभ पंत को अभी तक ज्यादा मौका नहीं मिला, लेकिन उनकी प्रतिभा पर किसी को संदेह नहीं है.

वेस्टइंडीज की टीम पिछले मैच के प्रदर्शन से आत्मविश्वास से भरी होगी, खासकर बल्लेबाजी में. शाई होप और शिमरोन हेटमायेर ने जिस तरह से पिछले मैच में बल्लेबाजी की थी, कप्तान जेसन होल्डर चाहेंगे कि यह दोनों अपनी इस फॉर्म को जारी रखें. विंडीज सिर्फ इन दोनों पर ही निर्भर नहीं रह सकती. केरोन पावेल, रोवमैन पावेल और चंद्रपॉल हेमराज को भी अपने बल्ले का सदुपयोग करना होगा. टीम चाहेगी कि अनुभवी खिलाड़ी मार्लन सैमुएल्स भी फॉर्म में वापसी करें.

प्लेइंग XI : 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर),  कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद.

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), फेबियन एलीन, सुनील एंब्रीस, फेबियन एलीन, चंद्रपॉल हेमराज, शिमरोन हेटमेयर, शाई होप, अल्जरी जोसेफ, किरेन पॉवेल, एश्ले नर्स, कीमो पॉल, रोवमैन पॉवेल, केमार रोच, मार्लन सैमुअल्स, ओशाने थोमस.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch