Sunday , May 12 2024

ओडिशा : CM पटनायक ने 7 हाथियों की मौत की जांच क्राइम ब्रांच को सौंपी, 6 अफसर सस्‍पेंड, 1 बर्खास्‍त

नई दिल्‍ली। ओडिशा के धेनकनाल जिले में कामलंगा गांव के पास शनिवार को बिजली के तार के संपर्क में आने से हुई 7 हाथियों की मौत पर प्रदेश सरकार ने सख्‍त कदम उठाया है.मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने रविवार को क्राइम ब्रांच को मामले की जांच करने आदेश जारी दिए हैं. उन्‍होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि अगर मामले में कोई आपराधिक गतिविधि मिलती है तो उस पर कड़ा कदम उठाया जाए.

मामले की जांच क्राइम ब्रांच को सौंपने के साथ ही प्रदेश सरकार ने अपने छह अधिकारियों को सस्‍पेंड कर दिया है. इसके अलावा सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी सप्‍लाई यूटिलिटी (सीईएसयू) के एक जूनियर इंजीनियर को लापरवाही बरतने पर बर्खास्‍त कर दिया है. वहीं वन विभाग ने भी अपने धेनकनाल रेंज ऑफीसर समेत तीन कर्मचारियों को सस्‍पेंड कर दिया है.

मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने घटना को गंभीरता से लिया. फोटो ANI

बता दें कि शनिवार को ओडिशा के धेनकनाल जिले में कामलंगा गांव के पास बिजली की तार के संपर्क में आने से शनिवार को सात हाथियों की मौत हो गई थी. सहायक वन संरक्षक (एसीएफ) जितेंद्र दास ने शनिवार को बताया था कि पता चला है कि सदर वन रेंज में गांव के पास से 13 हाथियों का झुंड गुजर रहा था और इनमें से सात हाथी 11 किलोवाट की बिजली लाइन के संपर्क में आ गए.

उन्होंने बताया था कि ग्रामीणों ने सुबह पांच हथिनी और एक हाथी शावक समेत सात हाथियों को मरा हुआ देखा और इसकी सूचना वन्य अधिकारियों को दी. यह घटना स्पष्ट रूप से बिजली की तारों के नीचे तक झुके होने के कारण हुई. तीन हाथियों के शव सड़क पर पड़े हुए थे और चार अन्य नहर के भीतर पड़े हुए थे. यह घटना तब हुई जब हाथियों का झुंड पास के धान के खेत से कैनल रोड की तरफ बढ़ रहा था.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch