Thursday , May 16 2024

एसीए ने की वार्नर, स्मिथ और बैनक्रॉफ्ट से बैन हटाने की अपील

ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन (एसीए) ने एक बार फिर से स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरून बैनक्रॉफ्ट के ऊपर लगे बैन को हटाने की अपील की है. एसीए ने हाल ही में बॉल टेम्परिंग मामले की रिपोर्ट में टीम की जीतने की संस्कृति को इसके पीछे की वजह बताते हुए कहा है कि इन तीनों खिलाड़ियों पर लगे बैन को हटा देना चाहिए.

साउथ अफ्रीका के केपटाउन में इसी साल हुए टेस्ट मैच में इन तीनों खिलाड़ियों को बॉल टेम्परिंग के कारण बैन लगा दिया गया था. वार्नर और स्मिथ पर एक-एक साल का बैन लगा था तो वहीं बैनक्रॉफ्ट पर नौ महीने का प्रतिबंध लगा था.

इस विवाद को लेकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जांच के लिए एक समिति का गठन किया था जिसने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि टीम में हर हाल में जीत की संस्कृति के कारण खिलाड़ियों ने यह कदम उठाया.

एसीए के अध्यक्ष ग्रेग डायेर ने कहा, “समिति की समीक्षा में पता चल चुका है कि जो कुछ भी साउथ अफ्रीका में हुआ उसके लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को भी जिम्मेदारी लेनी चाहिए. हां यहां गलती व्यक्तिगत है लेकिन अब सबूत हैं और साथ ही सिस्टम के विफल होने का भी पता एक स्वतंत्र जांच से चल गया है. यह काफी अहम है.”

उन्होंने कहा, “इस जानकारी से, व्यवहारिक बुद्धि, शालीनता, आधारभूत पारदर्शिता और नैसर्गिक न्याय के आधार पर सजा को कम कर देना चाहिए. खिलाड़ियों ने पहले से ही अपना समय खेल में गंवा दिया है. उन्होंने जनता के सामने शर्मिदगी झेली है और साथ ही बड़ी वित्तीय मुसीबत का सामना किया है.”

उन्होंने कहा, “क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) को मेरा साफ संदेश है. इन तीनों खिलाड़ियों को काफी सजा मिल चुकी है इसलिए इन्हें खेलने की अनुमति दी जानी चाहिए. मैं कहना चाहता हूं कि एसीए इनके ऊपर लगे बैन को खत्म करने को लेकर मुखर है.”

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch