Thursday , May 9 2024

INDvsWI: भारत के पास विंडीज के खिलाफ लगातार 8वीं वनडे सीरीज जीतने का मौका

तिरुवनंतपुरम। भारत गुरुवार (1 नवंबर) को यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ पांचवें और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में एक और घरेलू सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगा. भारत अगर यह मैच जीत लेता है तो वह वेस्टइंडीज के खिलाफ 11वीं वनडे सीरीज अपने नाम कर लेगा. यह दोनों देशों के बीच 19वीं वनडे सीरीज है. भारत ने इससे पहले हुई 18 वनडे सीरीज में से 10 में जीत दर्ज की है. आठ वनडे सीरीज वेस्टइंडीज के नाम रही हैं. वेस्टइंडीज ने भारत को आखिरी बार 2006 में अपने घर में 4-1 से हराया था. जबकि, भारत में वह आखिरी बार 2002 में वनडे सीरीज जीता था. तब उसने सात मैचों की सीरीज 4-3 से अपने नाम की थी.

यहां लगभग तीन दशक पहले पिछली बार 50 ओवर के अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी की गई थी और उस समय वेस्टइंडीज की टीम काफी मजबूत मानी जाती थी. भारत ने पिछली बार घरेलू वन-डे सीरीज 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गंवाई थी और तब से स्वदेश में उसका अजेय अभियान जारी है. बता दें कि 2006 से 2017 के बीच में भारत लगातार वेस्टइंडीज को सात वनडे सीरीज हरा चुका है.

बारिश की भविष्यवाणी
भारत अभी पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे चल रहा है जिसका एक मैच टाई भी रहा. भारत को हालांकि सीरीज के दौरान वेस्टइंडीज की कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा है जिसमें पुणे में तीसरे वनडे में हार भी शामिल है. भारत दौरे पर यह वेस्टइंडीज की पहली जीत थी. मैच के दौरान हालांकि बारिश की भविष्यवाणी की गई है. विराट कोहली की अगुआई वाली भारतीय टीम ने पुणे में हार के बाद वापसी करते हुए मुंबई में चौथे वनडे में विरोधी टीम को 224 रन से रौंद दिया था और टीम को उम्मीद होगी कि पांचवें वनडे में भी वे इस लय में बरकार रखेंगे.

पिछली बार वेस्टइंडीज तिरुवनंतपुरम में जीता था
तिरुवनंतपुरम में पिछला वनडे भी भारत और वेस्टइंडीज के बीच ही खेला गया था और तब वेस्टइंडीज ने आसान जीत दर्ज की थी. जेसन होल्डर की टीम उस समय की दिग्गज टीम से प्रेरणा लेकर सीरीज बराबर करना चाहेगी. इंग्लैंड में अगले साल जून में होने वाले विश्व कप को देखते हुए दोनों टीमें इस सीरीज के जरिए अपना संयोजन तय करने की कोशिश में हैं.

धवन-धोनी का खराब फॉर्म जारी 
विराट कोहली और रोहित शर्मा बेहतरीन फॉर्म में हैं और सीरीज में क्रमश: तीन और दो शतक जड़ चुके हैं. कप्तान का समर्थन हासिल करने वाले अंबाती रायडू ने भी पिछले मैच में शतकीय पारी खेली थी. बाकी बल्लेबाज हालांकि उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाए हैं जबकि अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी को भी बल्ले से खराब फॉर्म का सामना करना पड़ रहा है.

10,000 रन पूरे करने में धोनी को 1 रन की दरकरार
ऑस्ट्रेलिया में टी-20 सीरीज के लिए घोषित भारतीय टीम में जगह गंवाने वाले धोनी को बल्ले से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी जबकि विकेट के पीछे वह शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. भारत की ओर से 10000 रन पूरे करने के लिए धोनी को सिर्फ एक रन की दरकार हैं. उन्होंने 124 रन एशिया एकादश की ओर से बनाए हैं.

बुमराह की वापसी से तेज हुअ गेंदबाजी आक्रमण
जसप्रीत बुमराह की वापसी से भारत का गेंदबाजी आक्रमण मजबूत हुआ है और पिछले दोनों मैचों में उन्होंने अपनी उपयोगिता साबित की है. बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज खलील अहमद ने ब्रेबोर्न स्टेडियम में शानदार गेंदबाजी की. कोहली को भुवनेश्वर कुमार से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी जो अब तब उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाए हैं. स्पिनरों ने कैरेबियाई बल्लेबाजों को परेशान किया है. कुलदीप यादव के सामने वेस्टइंडीज के अधिकांश बल्लेबाज जूझते रहे हैं जबकि युजवेंद्र चहल को पिछले मैच में बाहर करके उनकी जगह रवींद्र जडेजा को मौका दिया गया था.

विंडीज का प्रदर्शन उतार-चढ़ाव भरा रहा
दूसरी तरफ टेस्ट मैचों में करारी हार के बाद मेहमान टीम ने वनडे में उतार-चढ़ाव भरा प्रदर्शन किया है. शिमरोन हेटमायर और शाई होप ने सबसे अधिक प्रभावित किया है. दोनों ने अब तक एक-एक शतक जड़ा है. कप्तान जेसन होल्डर ने दिखाया है कि वह भारतीय स्पिनरों का अच्छी तरह सामना कर सकते हैं लेकिन टीम के अन्य बल्लेबाज जूझते दिखे हैं. होल्डर को उम्मीद होगी कि उनकी टीम एकजुट प्रदर्शन के साथ अंतिम मैच जीतकर भारत को सीरीज जीतने से महरूम कर देगी.

एश्ले नर्स का खेलना संदिग्ध
लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे आफ स्पिनर एश्ले नर्स को मुंबई में चोट लगी थी और उनका अंतिम मैच में खेलना संदिग्ध है. उनकी गैरमौजूदगी में वेस्टइंडीज की संभावनाओं को झटका लग सकता है. यह मैच नए ग्रीनफील्ड स्टेडियम में दूसरा अंतरराष्ट्रीय मैच होगा और स्टेडियम के खचाखच भरा होने की उम्मीद की जा रही है लेकिन मौसम अहम भूमिका निभा सकता है.

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडू, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, उमेश यादव, लोकेश राहुल, मनीष पांडे और केदार जाधव.

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), फाबियान एलेन, सुनील अंबरीश, देवेंद्र बिशू, चंद्रपाल हेमराज, शिमरोन हेटमायर, शाई होप, अल्जारी जोसेफ, एविन लुईस, एश्ले नर्स, कीमो पॉल, रोवमैन पॉवेल, केमार रोच और मार्लोन सैमुअल्स.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch