Thursday , May 16 2024

IND vs WI: चार साल से भारत को है जीत की तलाश, धोनी और कोहली के बिना रोहित की होगी असली परीक्षा

एक दशक से भी लंबे समय के बाद पहली बार ऐसा होगा जब रंगनी जर्सी में विकेट के पीछे महेन्द्र सिंह धोनी नहीं होंगे. वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला रविवार को कोलकाता के ईडन गार्डेन्स में खेला जाएगा.

कई लोग इसे धोनी युग की समाप्ति की तरह देख रहे हैं हालाकि कप्तान विराट कोहली इससे अलग राय रखते हैं और उन्हें टीम का अभिन्न अंग मानते हैं. मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने भी कहा था कि धोनी के लिए टी20 के दरवाजे बंद नहीं हुए हैं.

कोहली को एक बार फिर आराम दिया गया है जबकि रोहित शर्मा उनकी गैर मौजूदगी में टीम की अगुवाई करेंगे.

वेस्टइंडीज के नजरिया से ये दौरा अब तक अच्छा नहीं रहा है, जेसन होल्डर की कप्तानी वाली टीम को छह दिन के भीतर टेस्ट सीरीज में 0-2 से हार मिली जिसके बाद टीम ने 1-3 से वनडे सीरीज भी गंवा दी.

फॉर्मेट बदलने के साथ टीम के कप्तान भी बदल गए हैं और कई नए खिलाड़ी टीम से जुड़े हैं. दो बार टी 20 विश्व कप जीतने वाली टीम की कमान कार्लोस ब्रेथवेट के हाथों में हैं और टीम की कोशिश भारत के खिलाफ जीत की आदत को बरकरार रखने की होगी.

ब्रेथवेट ने इसी मैदान पर बेन स्टोक्स को लगातार चार छक्के लगाकर 2016 में वेस्टइंडीज को दूसरा टी20 विश्व कप दिलाया था.

टेस्ट और वनडे सीरीज अपने नियमित सितारों के बिना खेलने वाली वेस्टइंडीज टीम में डेरेन ब्रावो, कीरोन पोलार्ड और आंद्रे रसेल की वापसी हुई है. भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2009 से 2017 तक हुए आठ टी20 मैचों में से पांच वेस्टइंडीज ने जीते हैं.

पिछले चार मैचों में भारतीय टीम ब्रेथवेट एंड कंपनी को हरा नहीं सकी है. वेस्टइंडीज ने ही 2016 टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में मुंबई में भारत को हराया था.

भारत ने आखिरी बार इस फॉर्मेट में वेस्टइंडीज को 23 मार्च 2014 को बांग्लादेश में मात दी थी.

रोहित के लिए अपने लकी मैदान पर कैरेबियाई टीम को हराना आसान चुनौती नहीं होगी. रोहित ने 2014 में ईडन गार्डंस पर ही वनडे क्रिकेट में रिकॉर्ड 264 रन बनाये थे. इसके अलावा यहां 2013 और 2015 में आईपीएल खिताब जीते.

वनडे सीरीज में रोहित ने 129.66 की औसत से 389 रन बनाए. बतौर कप्तान एशिया कप में पांच पारियों में रोहित ने 317 रन बनाए थे.

दूसरी ओर कैरेबियाई टीम युवा शिमरोन हेटमेयर के शानदार फॉर्म के बरकरार रहने की उम्मीद करेगी जिसने वनडे सीरीज में 259 रन बनाए.

कोहली की गैर मौजूदगी में केएल राहुल खेलेंगे जबकि मध्यक्रम में दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत होंगे. भारतीय तेज आक्रमण की अगुवाई भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह करेंगे जिनका साथ देने के लिये खलील अहमद होंगे.

स्पिन का मोर्चा युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव संभालेंगे.

टीमें :-

भारत :- रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, कृणाल पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, उमेश यादव, शाहबाज नदीम.

वेस्टइंडीज :- कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), फेबियन एलेन, डेरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमेयर, कीमो पॉल, कीरोन पोलार्ड, दिनेश रामदीन, आंद्रे रसेल, शेरफेन रदरफोर्ड, ओशाने थामस, खारी पियरे, ओबेद मैकाय, रोवमैन पावेल, निकोलस पूरान.

मैच का समय : शाम सात बजे से.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch