Monday , April 29 2024

कोलंबो टेस्ट : इंग्लैंड ने विदेश में 55 साल बाद किया क्लीन स्वीप

 इंग्लैंड ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में यहां सोमवार (26 नवंबर) को श्रीलंका को 42 रनों से हराकर 3-0 से क्लीन स्वीप करने में कामयाबी पाई. इंग्लैंड ने विदेशी सरजमीं पर 55 साल बाद यह कारनामा किया है. इंग्लैंड की टीम ने आखिरी बार 1963 में घर के बाहर 3-0 से क्लीन स्वीप करने में कामयाबी पाई थी. श्रीलंका को तीसरी बार किसी घरेलू सीरीज के सभी तीन मैचों में हार झेलनी पड़ी है. ऑस्ट्रेलिया ने 2004 और भारत ने पिछले वर्ष श्रीलंका को उसी के घर में 3-0 से करारी शिकस्त दी थी.

कोलंबो टेस्ट में मेजबान टीम चौथे दिन अपनी दूसरी पारी में इंग्लैंड द्वारा दिए गए 327 रनों के जवाब में 284 रन ही बना सकी. इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया जबकि बेन फोक्स ‘मैन ऑफ द सीरीज’ रहे.

श्रीलंका ने सोमवार को अपने तीसरे दिन के स्कोर चार विकेट पर 53 रन से स्कोर से आगे खेलना शुरू किया. मेजबान टीम की शुरुआत खराब रही और लक्षण संदाकन सात के निजी स्कोर पर आउट हो गए.

इसके बाद, छठे विकेट के लिए कुसल मेंडिस (86) और रोशन सिल्वा (65) के बीच 102 रनों की अहम साझेदारी हुई. मेंडिस को जैक लीच ने रन आउट करके इंग्लैंड की मैच में वापसी कराई.

मेंडिस के पवेलियन लौटने के बाद मेजबान टीम की पारी लड़खड़ा गई. श्रीलंका ने 226 रनों के कुल योग पर अपने नौ विकेट गंवा दिए.

मलिंदा पुष्पकुमारा ने सुरंगा लकमल के साथ मिलकर आखिरी विकेट के लिए 58 रनों की साझेदारी की लेकिन वे टीम की हार नहीं टाल सके. लकमल को 11 के निजी स्कोर पर लीच ने आउट किया जबकि पुष्पकुमारा 42 रन बनाकर नाबाद रहे.

इंग्लैंड के लिए लीज और मोइन अली ने चार-चार विकेट लिए. हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स को एक विकेट मिला.

इंग्लैंड ने दमदार प्रदर्शन करते हुए पहला टेस्ट 211 और दूसरा टेस्ट 57 रन से जीता था.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch