Thursday , May 16 2024

लैपटॉप और कंप्यूटर में वायरस भेजने की धमकी देकर करोड़ों ठगने वाला गिरोह गिरफ्तार

नोएडा। कंप्यूटर- लैपटॉप में पॉप-अप के जरिए वायरस डालने की धमकी देकर विदेशी लोगों से करोड़ों की ठगी करने वाले 23 लोगों को नोएडा पुलिस ने गिरफ्तार किया है. ये लोग जनपद गौतम बुद्ध नगर के विभिन्न थाना क्षेत्रों में अपने अड्डे चला रहे थे. पुलिस ने इनके पास से भारी मात्रा में कंप्यूटर, मोबाइल फोन, हार्ड डिस्क व अन्य सामान बरामद किया है.

गौतम बुद्ध नगर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉक्टर अजय पाल शर्मा ने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के अधिकारी ने नोएडा पुलिस से शिकायत की थी कि भारत, कनाडा, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले लोगों तथा वहां की कंपनियों में पॉप -अप के माध्यम से एक वायरस भेजा जा रहा है. उस पर एक नंबर डाला गया है. जब ग्राहक उस नंबर पर बात करता है, तो वे लोग अपने आपको माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के साझेदार व अधिकारी बताकर, उनके कंप्यूटर और लैपटॉप से वायरस ठीक करने के एवज में ठगी कर रहे हैं. जिसकी वजह से उनकी कंपनी की बदनामी हो रही है.

एसएसपी ने बताया कि बुधवार को एफबीआई की टीम माइक्रोसॉफ्ट के अधिकारियों के साथ नोएडा आई. माइक्रोसॉफ्ट के अधिकारियों की शिकायत के आधार पर नोएडा पुलिस व साइबर सेल की एक टीम बनाकर थाना सेक्टर 58, थाना सेक्टर 20, थाना फेस 3 और थाना ईकोटेक 3 क्षेत्र में एक साथ आठ स्थानों पर छापेमारी की गयी. उन्होंने बताया कि छापेमारी के दौरान कुल 23 लोगों की गिरफ्तारी हुई है. इनके पास से भारी मात्रा में लैपटॉप, कंप्यूटर, हार्ड डिक्स, विदेशी लोगों के डेबिट, क्रेडिट कार्ड की डिटेल बरामद हुई है.

शर्मा के अनुसार पूछताछ के दौरान गिरफ्तार आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वे लोग पॉप-अप के जरिए लोगों के कंप्यूटर व लैपटॉप स्क्रीन पर उनके सिस्टम में वायरस होने का मैसेज भेजते थे. उस मैसेज में एक नंबर दिया जाता था. जब उपभोक्ता उस नंबर पर बात करता था, तो ये लोग अपने आपको माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के अधिकारी व पार्टनर बताते थे. कंप्यूटर से वायरस दूर करने की एवज में ये लोग उनसे लाखों रुपए की ठगी करते थे.

उन्होंने बताया कि इनके ज्यादातर ग्राहक विदेशी हैं. ये लोग पीड़ितों से गेटवे के माध्यम से अपने खाते में डॉलर मंगाते हैं. एसएसपी ने बताया कि प्रथम दृष्टया जांच के दौरान यह पता चला है कि इन लोगों ने विदेशी लोगों से कई करोड़ रुपये की ठगी की है. उनके बैंक खातों की जांच की जा रही है. एसएसपी ने बताया कि इनके खिलाफ गैंगस्टर एक्ट व रासुका के तहत भी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में इस तरह के 40 से ज्यादा अड्डे चल रहे हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch