Wednesday , May 15 2024

IPL 2019: जयपुर में 18 दिसंबर को होगी नीलामी, 70 खिलाड़ियों पर लगेगी बोली

लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग के 2019 में होने वाले संस्करण से पहले खिलाड़ियों की नीलामी 18 दिसंबर को जयपुर में होगी. बीसीसीआई ने सोमवार को यह घोषणा की. यह नीलामी एक दिन की होगी.

आईपीएल (IPL 2019) की नीलामी में इस बार सिर्फ 70 खिलाड़ियों को जगह दी गई है. इनमें 50 भारतीय और 20 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं. आठ टीमों के पास नीलामी में बोली लगाने के लिए कुल 145 करोड़ 25 लाख रुपए की राशि है. इस बार आईपीएल की नीलामी की जगह भी बदली गई है. पिछली बार नीलामी बेंगलुरू में हुई थी.

दिल्ली ने सबसे अधिक 13 खिलाड़ी रिलीज किए 
आईपीएल में पिछले महीने ट्रांसफर विंडो के तहत सभी टीमों ने अपने रिटेन किए हुए खिलाड़ियों के नामों की घोषणा की. ट्रांसफर विंडो के दौरान दिल्ली डेयरडेविल्स ने सबसे अधिक 13 खिलाड़ियों को बाहर किया है. चेन्नई सुपरकिंग्स ने तीन खिलाड़ियों को रिलीज किया है, जो अन्य सभी टीमों से कम है. ओवरऑल सभी टीमों की बात करें तो कुल 71 खिलाड़ी रिलीज कर दिए गए हैं, यानी ये अब किसी टीम के सदस्य नहीं हैं और अगली नीलामी में शामिल हो सकते हैं. 2019 में आईपीएल का 12वां सीजन खेला जाएगा.

युवराज और गंभीर को भी बाहर किया गया 
आईपीएल की इन टीमों ने कुछ बड़े नामों को रिलीज भी किया. किंग्स इलेवन पंजाब नेयुवराज सिंह और दिल्ली डेयरडेविल्स ने गौतम गंभीर को रिलीज किया. वर्ष 2018 सत्र की नीलामी में जयदेव उनादकट के लिए 11 करोड़ 50 लाख रुपए की बोली लगाने के बाद राजस्थान रायल्स ने इस तेज गेंदबाजी को रिलीज कर दिया है.

सनराइजर्स हैदराबाद ने चोटिल भारतीय विकेटकीपर रिद्धिमान साहा और वेस्टइंडीज के टी20 कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट को टीम में बरकरार नहीं रखा. मुंबई इंडियंस ने भी जेपी डुमिनी, पैट कमिंस और मुस्तफिजुर रहमान जैसे शीर्ष अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को टीम में जगह नहीं दी.

देश से बाहर भी हो सकती है लीग 
2019 में आईपीएल का शेड्यूल लोकसभा चुनाव की तारीखों से भी टकरा सकता है. माना जा रहा है कि अगर ऐसा होता है तो 2019 आईपीएल के कुछ हिस्से या पूरे टूर्नामेंट का आयोजन भारत के बाहर हो सकता है. आईपीएल के इतिहास में दो बार ऐसा हो चुका है, जब लीग के सारे या कुछ मैच देश से बाहर खेले गए थे.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch