Thursday , May 16 2024

अश्विन की ‘चालाकी’ से ऑस्ट्रेलिया को मात देगी टीम इंडिया : चेतेश्वर पुजारा

भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा आश्वस्त हैं कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के लिए टीम के गेंदबाज पूरी तरह से तैयार हैं. वेबसाइट ‘ईएसपीएन’ की रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत छह दिसम्बर से हो रही है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इलेवन ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले खेले गए एक अभ्यास मैच में भारतीय टीम के खिलाफ पहली पारी में 544 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया था. ऐसे में भारतीय टीम की गेंदबाजी पर उठते हुए सवालों पर पुजारा ने कहा कि यह टेस्ट मैच नहीं था और इसलिए टीम इसे लेकर चिंतित नहीं है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छह दिसम्बर से शुरू होने वाले टेस्ट मैच से पहले एक संवाददाता सम्मेलन में पुजारा ने कहा, “वह टेस्ट मैच नहीं था और इसीलिए, हम इसे लेकर चिंतित नहीं हैं. हमारे गेंदबाज जानते हैं कि उन्हें क्या करना है. मैं उनकी योजना के बारे में कुछ नहीं कह सकता लेकिन वह ऑस्ट्रेलिया में गेंदबाजी की परिस्थितियों से बेखबर नहीं हैं. अधिकतर खिलाड़ियों ने 2014-15 सीजन में यहां खेला था और ऐसे में हम अपनी गेंदबाजी को लेकर आश्वस्त हैं.”

पुजारा को अश्विन के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कामयाब होने का यकीन
भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को यकीन है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की आगामी सीरीज में आर अश्विन बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे क्योंकि इस ऑफ स्पिनर ने कुछ तकनीकी बदलाव के साथ अपनी तरकश में कई नए तीर डाले हैं. टीम के सबसे अनुभवी स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन के बारे में पुजारा ने कहा, “मैंने हमेशा से कहा है कि वह एक चालाक गेंदबाज हैं और बल्लेबाजों के दिमाग को पढ़ना अच्छे से जानते हैं. अगर आप उनकी हाल ही की गेंदबाजी को देखें, तो आपको समझ आएगा कि इसमें काफी बदलाव हुए हैं.”

अश्विन एक चतुर गेंदबाज हैं
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट 6 दिसंबर से यहां खेला जाएगा. अश्चिन ने ऑस्ट्रेलिया में छह टेस्ट में 54.71 की औसत से सिर्फ 21 विकेट लिए हैं. वहीं, टेस्ट क्रिकेट में वह 25.44 की औसत से 336 विकेट ले चुके हैं. पुजारा ने कहा, ”मैं हमेशा कहता आया हूं कि वह चतुर गेंदबाज है. वह बल्लेबाज को बखूबी पढ़ लेते हैं. उन्होंने तकनीक में काफी बदलाव किए हैं. मैं बता नहीं सकता कि वह क्या हैं, लेकिन उसने जो बदलाव किए हैं, उससे उसे मदद मिल रही है.’

उन्होंने कहा, ”उन्होंने कुछ काउंटी क्रिकेट भी इंग्लैंड में खेला है, जहां पिचें अलग हैं और उन पर स्पिनरों को मदद नहीं मिलती.” पुजारा ने कहा, ”ऑस्ट्रेलिया में उसे पता है कि क्या करना है. उसने 2014-15 सीरीज भी खेली थी. अब उनका आत्मविश्वास काफी बढ़ा है और उसे जो बदलाव करने थे, वह कर चुके हैं.”

भारतीय बल्लेबाजी और विराट कोहली पर अत्यधिक निर्भरता के बारे में उन्होंने कहा कि इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में पराजयों के बावजूद बल्लेबाजों पर कोई दबाव नहीं है. उन्होंने कहा, ”एक ईकाई के रूप में बल्लेबाजी करनी होगी और अतिरिक्त दबाव लेने की जरूरत नहीं है. हमारे अधिकांश बल्लेबाज अनुभवी है लिहाजा हम अपनी तैयारियों और क्षमता पर भरोसा करते हैं.”

पुजारा ने कहा कि भारत का मौजूदा तेज आक्रमण सर्वश्रेष्ठ है और मजबूत रिजर्व बेंच का श्रेय आईपीएल को जाता है. उन्होंने कहा, ”जहां तक दूसरी जमात के खिलाड़ियों का सवाल है तो एक के चोटिल होने पर उसका विकल्प मौजूद रहता है. तेज गेंदबाजी में भी यही बात है. आईपीएल से हमें कई अच्छे तेज गेंदबाज मिले हैं जिसका फायदा टेस्ट टीम को मिल रहा है.”

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch