Thursday , May 9 2024

ऑस्ट्रेलियन ओपन-2019 दिखेंगे भारत के 10 बॉल बॉय, टेनिस स्टार महेश भूपति देंगे कोचिंग

ऑस्ट्रेलियन ओपन-2019 में बॉल किड्स के तौर पर हिस्सा लेने के लिए भारत से 10 बच्चों को चयन कर लिया गया है. किया बॉल किड्स कार्यक्रम में चुने गए इन 10 बच्चों में से 5 बच्चे दिल्ली से चुने गए हैं. इनके अलावा बहादुरगढ़ (हरियाणा), मुंबई, चंडीगढ़, हैदराबाद और लखनऊ से एक-एक चुने गए हैं. इनमें चार लड़कियां भी शामिल हैं. इसकी घोषणा मंगलवार को की गई. इस मौके पर भारत की डेविस कप टीम के कप्तान महेश भूपति भी मौजूद थे, जो इन बच्चों को प्रशिक्षण देंगे.

दिल्ली से चुने गए पांच बच्चों में अक्षित चौधरी, सोनम दीवान, रिहव ओझा, स्वाति मल्होत्रा और अनन्या सिंह शामिल हैं. पूर्व ग्रैंडस्लैम चैंपियन भूपति ने पूरे देश से बच्चों को चुनने में अहम भूमिका निभाई है. इसके बाद भारतीय टेनिस दिग्गज ने इन्हें प्रशिक्षण भी दिया है. वे अब बॉल किड्स की जिम्मेदारी निभाने के लिए चुनें 10 बच्चों को प्रशिक्षित करेंगे. ऑस्ट्रेलियन ओपन चार टेनिस ग्रैंडस्लैम में से एक है, जो अगले साल जनवरी में होगा. किया मोटर्स बीते कई सालों से इस ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट का आधिकारिक साझेदार है. किया ऑस्ट्रेलियन ओपन बॉल किड्स अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम का भी संचालन करता है.

यह कार्यक्रम पहली बार भारत में आया है. इसमें पूरे देश से कुल 2000 युवा टेनिस खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया. पिछले महीने इन तमाम बच्चों में 10 बच्चे चुने गए. दिल्ली के अलावा जो बच्चे चुने गए हैं उनमें, जेनिका जेसन (मुंबई), सार्थक गांधी (चंडीगढ़), एम. वशिष्ट कुमार रेड्डी (हैदराबाद), अंतित पिलानिया (बहादुरगढ़), नमन मेहता (लखनऊ) के नाम शामिल हैं. कंपनी ने इस कार्यक्रम से लिए अक्टूबर में एंट्री मंगाई थीं, जिसका मकसद युवा टेनिस खिलाड़ियों को वैश्विक स्तर पर टेनिस देखने का मौका देना है.

पहले चरण के ट्रायल्स को चार शहरों में बेंगलुरू, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में आयोजित किया गया था. इन ट्रायल्स में पांच राउंड हुए थे, जिसमें रोलिंग द बॉल, स्पीड, एजिलिटि टेस्ट, स्पाइडर ड्रिल, थ्रोइंग द बॉल और बेहतर संवाद शामिल है. जॉन मैकेनरो, रोजर फेडरर और महेश भूपति जैसे टेनिस के कई दिग्गजों ने भी बॉल ब्वॉएज के तौर पर हिस्सा लिया है. किया का मकसद भारत में अगले टेनिस सुपर स्टार को आगे लाना है इसलिए वह इस कार्यक्रम को भारत लेकर आया है.

महेश भूपति ने कहा, ‘मैं इस कार्यक्रम का हिस्सा बन कर खुश हूं. मुझे लगता है कि इस कार्यक्रम से युवा बच्चों में टेनिस के प्रति जागरूकता बढ़ेगी. यह बच्चों के लिए जीवन में मिलने वाला एकमात्र मौका है जो उन्हें अपने कौशल को निखारने में मदद करेगा.’

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch