Thursday , May 9 2024

VIDEO: दो वर्ल्ड कप फाइनल के हीरो रहे गौतम गंभीर ने भारी मन से किया संन्यास का ऐलान

दो साल से इंटरनेशनल मैचों से दूर चल रहे गौतम गंभीर ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है. बाएं हाथ के ओपनर गौतम गंभीर ने मंगलवार (4 दिसंबर) को इसकी घोषणा की. गौतम गंभीर ने संन्यास की जानकारी अपने फेसबुक पेज पर दी है.

गौतम गंभीर कुछ दिन पहले ही 37 साल के हुए थे. टीम इंडिया में जगह नहीं बना पाने के कारण उनके क्रिकेट भविष्य पर आए दिन लोग सवाल पूछते रहते थे, लेकिन उन्होंने इन सभी कयासों पर विराम लगा दिया. गंभीर ने 58 टेस्ट, 147 वनडे और 37 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले. गंभीर ने 58 टेस्ट मैचों में 41.96 की औसत से 4154 रन बनाए. इनमें नौ शतकीय पारी शामिल हैं. उन्होंने 147 वनडे मैचों में 39.68 की औसत और 11 शतकीय पारियों की मदद से 5238 रन बनाए. गंभीर से टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी अपनी छाप छोड़ी. उन्होंने 37 मैच में सात अर्धशतक की मदद से 932 रन बनाए. इनमें उनका औसत 27.41 का था.

भारत ने गौतम गंभीर के करियर के दौरान दो विश्व कप (टी20 विश्व कप 2007, वनडे विश्व कप 2011 ) जीते. गंभीर ने इन दोनों ही विश्व कप के फाइनल में भारत के टॉप स्कोरर रहे थे. गौतम गंभीर ने कहा कि ये जीवन का सबसे मुश्किल फैसला था, जिसे उन्होंने भारी मन से लिया है. उन्हें बहुत दिनों से लग रहा था कि इसका समय आ गया है. उन्होंने अपने करियर में मदद करने वालों को धन्यवाद दिया है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch