Tuesday , May 14 2024

INDvsAUS: एडिलेड में दूसरी जीत की तलाश में उतरेगी टीम इंडिया, कब-कहां-कैसे देखें मैच

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज शुरू होने में अब कुछ ही घंटे बाकी हैं. दोनों टीमें गुरुवार (6 दिसंबर) से एडिलेड में पहला टेस्ट मैच खेलेंगी. चार मैचों की टेस्ट सीरीज में पहली बार भारतीय टीम को जीत का दावेदार माना जा रहा है. हालांकि, उसका रास्ता इतना भी आसान नहीं होगा. भारतीय टीम जिस मैदान से अपने अभियान की शुरुआत कर रही है, वहां उसने 11 में से सिर्फ एक टेस्ट मैच जीता है. यह जीत भी 15 साल पहले मिली थी. वह एडिलेड में सात टेस्ट मैच हार चुका है. तीन टेस्ट ड्रॉ रहे हैं.

भारतीय टीम का 2018 में यह तीसरा अहम दौरा है. उसने इससे पहले जनवरी में दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था, जहां उसे तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद भारतीय टीम ने अगस्त-सितंबर में इंग्लैंड में पांच मैचों की सीरीज खेली. इसमें टीम इंडिया को 1-3 से शिकस्त झेलनी पड़ी. अब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है. उसने ऑस्ट्रेलिया में शुरुआत टी20 मैचों से की. तीन मैचों की टी20 सीरीज 1-1 से बराबर रही.

ऑस्ट्रेलिया, द. अफ्रीका और इंग्लैंड में एक समानता 
द. अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दौरे में एक बात की समानता है. तीनों ही सीरीज से पहले क्रिकेट के विशेषज्ञों ने यह दावा किया कि भारत यहां सीरीज जीत सकता है. हालांकि, इस समानता के बीच एक असमानता भी है. दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड दौरे पर जब यह दावा किया गया तो भारतीय टीम की ताकत, खासकर पेस अटैक को इसकी वजह बताया गया. अब जब ऑस्ट्रेलिया में भारत को दावेदार बताया जा रहा है तो इसकी वजह भारतीय टीम की ताकत से ज्यादा ऑस्ट्रेलिया टीम की कमजोरी है. इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के दो सबसे बड़े दिग्गज स्टीवन स्मिथ और डेविड वार्नर नहीं खेलेंगे. इन पर बॉल टैम्परिंग के कारण बैन लगा हुआ है. कहा जा रहा है कि इससे ऑस्ट्रेलिया की बैटिंग बहुत कमजोर हो गई है.

भारत ने 94 में से 26 टेस्ट जीते 
भारत और ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 94 टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें से 41 मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं, जबकि भारत ने 26 मैच जीते हैं. भारत ने इन 26 में से पांच मैच ऑस्ट्रेलिया में जीते हैं, जबकि बाकी मैच उसने अपनी धरती पर जीते हैं. माना जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया में अपने कमजोर प्रदर्शन को सुधारने का अच्छा मौका है.

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच शेड्यूल:
पहला टेस्ट: 6 दिसंबर से एडिलेड में (5:30 AM IST)
दूसरा टेस्ट: 14 दिसंबर से पर्थ में (7:50 AM IST)
तीसरा टेस्ट: 26 दिसंबर से मेलबर्न में (5:00 AM IST)
चौथा टेस्ट: 3 जनवरी से सिडनी में (5:00 AM IST)

कब कहां कैसे देखें भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच:

– भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का पहला टेस्ट मैच एडिलेड में गुरुवार (6 दिसंबर) से खेला जाएगा.

– इस मैच को भारतीय समयानुसार सुबह 5.30 बजे से लाइव देखा जा सकता है.

– इस सीरीज को सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर देखा जा सकता है. लाइव मैच सोनी सिक्स (English) और सोनी टेन 3 (Hindi) पर देखा जा सकता है.

– मैच का ऑनलाइन प्रसारण सोनी लिव पर देखा जा सकता है.

टीमें इस प्रकार हैं :
भारतीय टीम: 
विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, रोहित शर्मा, पार्थिव पटेल, पृथ्वी शॉ.

ऑस्ट्रेलियाई टीम: टिम पैन (कप्तान-विकेटकीपर), जोश हेजलवुड (उप कप्तान), मिचेल मार्श (उप कप्तान), पैट कमिंस, एरॉन फिंच, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्कस हैरिस, ट्रैविस हेड, उस्मान ख्वाजा, नाथन लॉयन, शॉन मार्श, पीटर सिडल, मिचेल स्टार्क, क्रिस ट्रेमेन.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch