Wednesday , May 15 2024

INDvsAUS: मिचेल मार्श ने चेताया- विराट ही नहीं, सभी बल्लेबाजों के लिए तैयार है प्लान

 भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच गुरुवार को एडिलेड  में शुरू हो रहा है. इस मैच से पहले दोनों टीमों की तैयारी और एक दूसरे के खिलाफ बनाई जाने वाली रणनीतियों की चर्चा जोरों पर हैं. जहां टीम इंडिया को जोर अपनी ऑस्ट्रेलियाई मौहाल में बल्लेबाजों के ढलने पर है, वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम का ध्यान टीम इंडिया के बल्लेबाजों की कमजोरियों का फायदा उठाने पर होगा. इसी सिलसिले में ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर मिचेल मार्श का अहम बयान आया है.

सीरीज से पहले भले ही विराट कोहली चर्चा का केंद्र हो लेकिन ऑलराउंडर मिचेल मार्श के अनुसार ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने सभी भारतीय बल्लेबाजों के खिलाफ तफ्सील से रणनीति बनाई है. मार्श ने कहा कि उनके गेंदबाजों ने रणनीति बना ली है और इस पर अमल करने पर ही पूरा फोकस रहेगा. उन्होंने कहा, ‘‘हम सभी को पता है कि विराट महान खिलाड़ी है. हमने उसके लिए भी रणनीति बनाई है और उम्मीद है कि उस पर अमल कर सकेंगे. वहीं अगर लोगों को लगता है कि हमने बाकी भारतीय बल्लेबाजों के खिलाफ योजना नहीं बनाई तो ऐसा सोचना बेवकूफी है.’’

स्मिथ वार्नर की कमी कमजोरी नहीं, बल्कि खास मौका
मार्श ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी क्रम में अनुभव की कमी और नए चेहरों को देखकर इसे सीरीज जीतने का सुनहरा मौका माना जा सकता है लेकिन मेजबान की कमजोरी नहीं. उन्होंने कहा, ‘‘इस बारे में काफी बात हो रही है लेकिन हम एक बल्लेबाजी ईकाई के रूप में मिलकर चुनौती का सामना करेंगे. हम कोई दबाव महसूस नहीं कर रहे हैं.’’ मार्श का इशारा स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर की ओर है, जो बॉल टेम्परिंग विवाद के कारण प्रतिबंध झेल रहे हैं और इस वजह से इस सीरीज से बाहर हैं.

भारतीय स्पिनर ऑस्ट्रेलिया में कामयाब नहीं रहे
ऑस्ट्रेलियाई उपकप्तान से भारतीय स्पिन चुनौती के बारे में भी पूछा गया. उन्होंने कहा, ‘‘हमें पता है कि आर अश्विन, रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव शानदार स्पिनर है लेकिन इतिहास साक्षी रहा है कि भारतीय स्पिनर यहां उतने कामयाब नहीं रहे जितने भारत में. लेकिन वे विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं और हम उनका सामना करने के लिए तैयार है. यह रोचक मुकाबला होगा.’’

पहले यहां टेस्ट मैच जीत चुकी है टीम इंडिया
चार मैचों की टेस्ट सीरीज में पहली बार भारतीय टीम को जीत का दावेदार माना जा रहा है, लेकिन उसकी राह आसान नहीं है. भारतीय टीम जिस मैदान से अपने अभियान की शुरुआत कर रही है, वहां उसने 11 में से सिर्फ एक टेस्ट मैच जीता है. यह जीत भी 15 साल पहले मिली थी. वह एडिलेड में सात टेस्ट मैच हार चुका है. तीन टेस्ट ड्रॉ रहे हैं.

सीरीज में वापसी चाहते हैं मिचेल
मिचेल मार्श इस सीरीज में बढ़िया प्रदर्शन कर वापसी करने को बेताब है. पिछली 8 पारियों में 20 से ज्यादा रन नहीं बना सके हैं और एक पारी में 4 विकेट लेने के बाद 16 पारियों में केवल आखिरी पारी में उन्होंने तीन विकेट लिए थे.  मार्श का कहना है कि वह भारत के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में अपने आप को साबित करने की कोशिश करेंगे. मार्श को भारत के खिलाफ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज के शुरुआती दो मैचों के लिए टीम में चुना गया है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch