Tuesday , May 14 2024

जसप्रीत बुमराह ने मिचेल स्टार्क को यूं फंसाया अपने जाल में

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (India vs Australia) एडिलेड टेस्ट के तीसरे दिन (शनिवार, 8 दिसंबर) को बेहतरीन शुरुआत की. उसने शनिवार को दिन के चौथे ओवर में मिचेल स्टार्क को आउट कर दिया. जब स्टार्क आउट हुए तब ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 204 रन था. हालांकि, बारिश के कारण इसी स्कोर पर रोकना पड़ा. जब खेल रोका गया तब ऑस्ट्रेलिया, भारत के 250 रन से 46 रन पीछे था. पहली पारी में अभी उसके दो विकेट बाकी हैं.

ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को सात विकेट पर 191 रन से आगे खेलना शुरू किया. दूसरे दिन की खेल की समाप्ति पर मिचेल स्टार्क आठ रन और ट्रेविस हेड 61 रन बनाकर नाबाद थे. हेड ने दूसरे दिन की तरह संयम से बल्लेबाजी की, जबकि स्टार्क ने शॉट खेलने के प्रयास किए. हालांकि, भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने स्टार्क की इस कोशिश पर पानी फेर दिया.

मिचेल स्टार्क ने आते ही शॉट खेलने शुरू किए 
मिचेल स्टार्क दूसरे दिन 17 गेंद पर आठ रन बनाकर नाबाद थे. उन्होंने तीसरे दिन के पहले ही ओवर में इशांत शर्मा की गेंद को पंच कर तीन रन बनाए. स्टार्क ने अगले ओवर में बुमराह की गेंद पर फिर तेजी से रन बनाने की कोशिश की, लेकिन उन्हें ज्यादा कामयाबी नहीं मिली. उन्होंने इस ओवर में दो रन बनाए. स्टार्क ने तीसरे दिन के तीसरे ओवर में मिडऑफ के ऊपर से शॉट खेला.

जसप्रीत बुमराह ने चौथे ओवर में चलता किया 
तीसरे दिन का चौथा ओवर स्टार्क के लिए आखिरी ओवर साबित हुआ. बुमराह ने इस ओवर की पहली दो गेंद शॉर्टपिच करते हुए स्टार्क को बैकफुट पर धकेला. तीसरी गेंद गुडलेंथ थी. स्टार्क शॉट खेलने का मौका नहीं मिलने से परेशान हो रहे थे. बुमराह ने इसका फायदा उठाया. उन्होंने स्टार्क को चौथी गेंद पर ललचाया. उन्होंने ऑफ स्टंप के थोड़ा बाहर ड्राइविंग लेंथ पर बॉल फेंकी. स्टार्क ने बल्ला चलाया, लेकिन उनके पैर अपनी जगह पर जमे रहे. नतीजा यह रहा कि गेंद बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर के पास पहुंच गई. ऋषभ पंत ने इसे लपकने में कोई गलती नहीं की. देखें वीडियो… 

 

मिचेल स्टार्क ने 34 गेंद पर 15 रन बनाए 
मिचेल स्टार्क ने अपनी पारी में 34 गेंदों का सामना किया और 15 रन बनाए. दिलचस्प संयोग यह रहा कि उन्होंने दूसरे और तीसरे दिन एक बराबर 17-17 गेंदों का सामना किया. उन्होंने पहले दिन आठ रन बनाए और दूसरे दिन सात रन ही बना सके.

अब ट्रेविस हेड पर दारोदमार 
तीसरे दिन जब बारिश के कारण खेल रोका गया तब ट्रेविस हेड 66 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे. उनका साथ देने के लिए नाथन लॉयन और जोश हेजलवुड बचे हुए हैं. ऑस्ट्रेलिया 8 विकेट पर 204 रन बना चुका है. अब इन तीनों के खेल तय करेगा कि ऑस्ट्रेलिया की टीम कितने रन बनाएगी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch