Friday , May 3 2024

Christmas special: मैजिक बॉल पर आउट हुए जेम्स एंडरसन, कभी नहीं देखी होगी ऐसी गेंदबाजी

क्रिकेट में गेंदबाजी ऐक्शन हो या जश्न का तरीका, यह दोनों ही हमेशा से प्रशंसकों की दिलचस्पी का विषय रहे हैं. अगर आप क्रिकेट के शौकीन हैं, तो आपने सैकड़ों तरह के गेंदबाजी ऐक्शन और विकेट लेने के जश्न के तरीके देखें होंगे. इसके बावजूद इंग्लैंड में हुए एक मैच के दौरान जेम्स कॉर्डन का गेंदबाजी रन-अप और उनके विकेट लेने का जश्न आपको गुदगुदा सकता है. जेम्स कॉर्डन ने इस मैच में इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक विकेट ले चुके जेम्स एंडरसन को आउट किया.

क्रिकेटर, पूर्व क्रिकेटर, महिला क्रिकेटर और एक्टर…
इंग्लैंड में इन दिनों क्रिसमस की धूम है. आम लोगों की तरह क्रिकेटर भी इसके जश्न में डूबे हैं. इसी क्रिसमस को एंजॉय करने के लिए ए लीग का एक मैच खेला गया. इसमें मौजूदा क्रिकेटरों से लेकर पूर्व क्रिकेटरों तक ने हिस्सा लिया. साथ ही महिला क्रिकेटरों ने भी इस मैच में हिस्सा लिया. इतना ही नहीं, क्रिकेट के शौकीन एक्टर्स को भी टीम में शामिल किया गया.

एंडरसन 0 पर आउट हुए, फ्लिंटॉफ ने लिया कैच 
इसी मैच में स्टार क्रिकेटर जेम्स एंडरसन बिना खाता खोले आउट हो गए. इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक विकेट ले चुके एंडरसन के लिए शून्य पर आउट होना शायद ही ज्यादा हैरानी की बात रही हो, लेकिन वे जिस तरीके से आउट हुए, उस पर यकीन ही नहीं कर पाए. तभी तो वे आउट होने के बाद पैवेलियन लौटने की बजाय, कुछ देर तक वहीं खड़े होकर हैरानी की मुद्रा में खड़े रहे. दिलचस्प बात यह कि उन्हें जिस गेंदबाज ने आउट किया, वो कोई प्रोफेशनल क्रिकेटर, नहीं बल्कि एक्टर और कॉमेडियन हैं.

आखिर ऐसा क्या हुआ, जिस पर यकीन नहीं कर पाए ‘जिमी’
इस सवाल का जवाब देखने के लिए आपको वीडियो देखना चाहिए. आप देखेंगे कि थुलथुल बदन वाले जेम्स कॉर्डन बाउंड्री लाइन से रन-अप लेते हैं. साथी खिलाड़ी तालियां बजाकर उनका हौसला बढ़ाते हैं. लेकिन कॉर्डन गेंदबाजी क्रीज पर आकर ठिठक जाते हैं. अंपायर उनसे पूछते हैं क्या हुआ? इस पर वे कहते हैं, कि राउंड द विकेट बॉलिंग करूंगा. इसके बाद वे राउंड द विकेट जाकर स्पिन बॉलिंग करते हैं. गेंद शॉर्टपिच थी और एंडरसन इस पर बड़ा शॉट खेलते हैं. लेकिन गेंद बल्ले का किनारा लेकर दूसरी स्लिप पर जाती है, जहां एंड्रयू फ्लिंटॉफ उसे लपक लेते हैं.

जेम्स एंडरसन ने अपने आउट होने का यह वीडियो अपने इंस्टाग्राम अकाउंड पर शेयर किया है. वीडियो में देखा जा सकता है कि जेम्स कॉर्डन विकेट लेने के बाद एंडरसन के करीब जाते हैं. फिर उनके पास पहुंचने के बाद कैच लेने वाले एंड्रयू फ्लिंटाफ की ओर मुड़ जाते हैं. वे उछलकर फ्लिंटॉफ की गोद में सवार हो जाते हैं. कुछ सेकंड बाद वे नीचे उतरते हैं, और दोनों घुटनों के बल बैठकर हाथ हवा में लहराते हुए खुशी का इजहार करते हैं. इस दौरान बाकी खिलाड़ी उनके साथ कुछ इस अंदाज में जश्न मनाते हैं, जैसे फुटबॉल में गोल होने के बाद देखने को मिलता. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और कॉमेंटेटर डेविड गॉवर ने कहा, ‘मैंने अभी जो देखा है, उस पर यकीन नहीं कर सकता.’ जेम्स एंडरसन के आउट होने का यह वीडियो वायरल हो गया है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch