Friday , May 3 2024

INDvsAUS: पर्थ की जिस पिच पर भारत दूसरा टेस्ट हारा, वह औसत दर्जे की थी: रिपोर्ट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पर्थ की जिस पिच पर दूसरा टेस्ट खेला गया, उसे आईसीसी ने मुश्किल से ‘पासिंग मार्क्स’ दिया है. मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने ऑप्टस स्टेडियम (Perth Test) में खेले गए इस मुकाबले को 146 रन से जीता था. इस जीत के साथ ही उसने सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली. भारत इस सीरीज (India vs Australia)का पहला मैच जीत चुका है. अब दोनों टीमों के बीच 26 दिसंबर से मेलबर्न में तीसरा टेस्ट (Boxing Day Test) खेला जाएगा.

पर्थ में 14 से 18 दिसंबर तक खेले गए मैच में पहले दिन से आखिरी दिन तक असमान उछाल देखने को मिली थी. इसमें तकरीबन हर बल्लेबाज के शरीर पर गेंद लगी थी. ऑस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच तो उंगली में चोट लगने के बाद रिटायर्ड हर्ट भी हुए थे, हालांकि बाद में वे दूसरे दिन बैटिंग करने के लिए उतरे थे. ऑस्ट्रेलिया के ही ओपनर मार्कस हैरिस की हेलमेट पर गेंद लगी थी.

मैच रेफरी श्रीलंका के रंजन मदुगले ने इस पिच के बारे में आईसीसी को अपनी रेटिंग भेज दी है. उन्होंने इसे औसत (Average) रेटिंग दी है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की वेबसाइट की खबर के मुताबिक, ‘यह पता चला है कि मैच रेफरी रंजन मदुगले ने पर्थ की नई स्टेडियम की पिच को ‘औसत’ रेटिंग दी है. यह टेस्ट मैदान के लिए सबसे कम अंक के साथ के पास होना है.’

ऑस्ट्रेलियाई वेबसाइट की रिपोर्ट में कहा गया है कि पर्थ पर दिया फैसला संभवत: असमान उछाल के कारण आया है जिसमें दो बार बल्लेबाजों को चोट लगी. वेबसाइट में दावा किया गया कि पहले टेस्ट की मेजबानी करने वाले एडिलेड ओवल की पिच को ‘बहुत अच्छी’ रेटिंग मिली है. आईसीसी ने इस साल की शुरुआत में मैदान और पिच की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए बहुत अच्छा, अच्छा, औसत, औसत से कम और खराब रेटिंग देना शुरू किया है.

मदुगले ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 2017 में मेलबर्न में खेले गए ड्रॉ मैच के बाद पिच को ‘खराब’ रेटिंग दी थी. इस मैदान पर पिछले चार बॉक्सिंग डे टेस्ट में से दो ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट 26 दिसंबर से इसी मैदान पर खेला जाना है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch