Friday , May 10 2024

डोनाल्ड ट्रंप के इस फैसले के कारण अमेरिका में इस साल तीसरी बार सरकारी कामकाज हुआ ठप

वॉशिंगटन। अमेरिका, मेक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण के लिए धनराशि मुहैया कराने पर सहमति नहीं बनने से शनिवार को अमेरिकी संघीय प्रशासन में आंशिक तौर पर कामकाज ठप हो गया. दीवार निर्माण के लिए पांच अरब डॉलर के बजट की ट्रंप की मांग पर प्रतिनिधि सभा और सीनेट के बीच चर्चा किसी मुकाम पर नहीं पहुंची.

सीनेटर्स ने शुक्रवार शाम को अंतिम दौर की वार्ता स्थगित कर दी. ट्रंप प्रशासन में 2018 में यह तीसरी बार है, जब सरकार का कामकाज आंशिक तौर पर ठप पड़ा है. इससे पहले फरवरी में कुछ घंटों के लिए और जनवरी में तीन दिन के लिए सरकार का कामकाज ठप हो गया था.

इस समझौते के नहीं होने की वजह से अमेरिका की सभी संघीय एजेंसियों में से लगभ एक-चौथाई की फंडिंग आधीरात को खत्म हो गई, जिनमें होमलैंड सिक्योरिटी, न्याय विभाग, आवास एवं शहरी विकास विभाग शामिल हैं.

इस स्थिति में हजारों की संख्या में सरकारी कर्मचारियों को या तो बिना वेतन के काम करना पड़ेगा या उन्हें अस्थाई छुट्टी पर भेज दिया जाएगा. इस बार राष्ट्रपति ने कहा कि अगर उनकी मांगें पूरी नहीं की गई तो लंबे समय तक सरकार का कामकाज ठप रह सकता है.

सरकार का कामकाज ठप होने से थोड़ी देर पहले ट्रंप के ट्विटर अकाउंट पर उनके वीडियो संबोधन में वह कहते हैं कि इस मुद्दे को सुलझाने का जिम्मेदारी अब डेमोक्रेट्स के पास है. कुछ वरिष्ठ डेमोक्रेट्स ने ट्रंप पर गुस्से में यह कदम उठाने का आरोप लगाया. ट्रंप ने कहा, “हम कामकाज बंद करने जा रहे हैं. हम इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते क्योंकि इस पर डेमोक्रेट्स को वोटिंग करनी है.” अब सीनेटर्स शनिवार को दोबारा मिलकर इस पर चर्चा कर सकते हैं.

ट्रंप इस वार्ता को दीवार निर्माण के लिए धन जुटाने के लिए अपने अंतिम अवसर के रूप में देख सकते हैं. गौरतलब है कि आठ फरवरी तक संघीय एजेंसियों के कामकाज को आगे बढ़ाने के लिए एक खर्च बिल पारित हुआ था लेकिन इसमें दीवार निर्माण के लिए फंडिंग शामिल नहीं थी. इसके बाद ट्रंप ने जोर दिया कि दीवार निर्माण के लिए फंडिंग को मंजूरी मिले.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch