Friday , May 3 2024

INDvsAUS: मेलबर्न में जसप्रीत बुमराह का करियर बेस्ट प्रदर्शन, बने मैन ऑफ द मैच

टीम इंडिया ने तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से हराकर चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त हासिल कर ली. मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए इस मैच में पांचवें और आखिरी दिन रविवार को भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 261 रनों पर समाप्त कर यह जीत हासिल की. इस मैच में जसप्रीत बुमराह ने पहली पारी के छह विकेट सहित कुल 9 विकेट लिए और भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई. बुमराह को उनके प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया.

बुमराह ने मैच के बाद कहा, “यह एक शानदार अहसास है. चाहे बॉक्सिंग डे हो या कोई दूसरा दिन मैं हमेशा टेस्ट क्रिकेट खेलना चाहता था और इसी साल जनवरी में मैंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू किया. 2016 में ऑस्ट्रेलिया के लिए वनडे डेब्यू किया था इसलिए यहां टेस्ट मैच खेलना मेरे लिए खास है. मैं काफी खुश हूं कि मैं टीम की सफलता में योगदान दे सका. मेरा लक्ष्य निरंतरता पर ध्यान रखने पर था. हमें कड़ी ट्रेनिंग दी जाती है और रणजी में हम काफी ओवर डालते हैं, इसलिए मेरा शरीर ठीक कर रहा है.”

ध्यान है दूसरे टेस्ट पर
बुमराह ने कहा, “मेरा ध्यान अब दूसरे टेस्ट पर हैं. टेस्ट क्रिकेट खेलना हमेशा से सपना रहा और जब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू किया तब काफी खुश था. मैंने धीमे सीखना शुरू किया. इंग्लैंड में अनुभव अलग ही रहा. ऑस्ट्रेलिया में आने भी एक अलग ही अनुभव था. शुरूआत अच्छी हुई है. उम्मीद है मैं आगे बेहतर करता जाउंगा.”

आखिरी दो विकेट गिराने के लिए करना पड़ा इंतजार
भारत ने अपनी दूसरी पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 399 रनों का लक्ष्य दिया था. इस लक्ष्य को हासिल करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन आठ विकेट के नुकसान पर 258 रन बनाए थे. पैट कमिंस (63) और नाथन ल्योन (7) नाबाद थे. इसके बाद, पांचवें और आखिरी दिन का पहला सत्र बारिश के कारण बाधित रहा और ऐसे में पहले सत्र में एक भी गेंद नहीं फेंकी गई. इसके साथ ही भोजनकाल की घोषणा कर दी गई. दूसरे सत्र में अपने बाकी बचे 141 रनों के लक्ष्य को हासिल करने उतरी ऑस्ट्रेलिया के लिए कमिंस और नाथन ने 46 रन ही जोड़े थे कि जसप्रीत बुमराह ने कमिंस को चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट करा टीम का विकेट गिरा दिया.

कमिंस ने बनाए ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा रन
कमिंस ने इस पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे अधिक रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में खेली गईं 114 गेंदों में पांच चौके और एक छक्का लगाया. इसके बाद, 10वें विकेट के लिए नाथन का साथ देने उतरे जोश हेजलवुड (0) को इशांत शर्मा ने एक भी रन जोड़ने का मौका नहीं दिया. इशांत ने नाथन को 261 के स्कोर पर आउट करने के साथ ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी समाप्त कर दी और भारत ने 137 रनों से जीत हासिल की. नाथन विकेट के पीछे खड़े ऋषभ पंत के हाथों लपके गए.

भारत के लिए इस पारी में जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा ने सबसे अधिक तीन-तीन विकेट लिए, वहीं मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा को दो-दो विकेट मिले.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch