Friday , May 3 2024

INDvsAUS: टीम इंडिया की मेलबर्न में ऐतिहासिक जीत, ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से हराया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक जीत दर्ज कर उसे 137 रन से हरा दिया. ऑस्ट्रेलिया का अंतिम विकेट इशांत शर्मा ने लिया. शर्मा ने नाथन लॉयन को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया लॉयन 7 रन बनाकर आउट हुए. भारत के लिए तीन तीन विकेट जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा ने लिए, वहीं मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा को दो-दो विकेट मिले.ऑस्ट्रेलिया: 261/9 (89.3ओवर)

पांचवे दिन के दूसरे सत्र में जसप्रीत बुमराह ने पैट कमिंस का विकेट लेकर टीम इंडिया को जीत के और करीब ला दिया. बुमराह ने कमिंस को स्लिप पर चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच कराया. कमिंस 114 गेंदों पर 5 चौके और एक छक्का लगाकर 63 रन बनाकर आउट हुए. अब टीम इंडिया को जीत के लिए केवल एक विकेट की जरूरत है. ऑस्ट्रेलिया: 261/9 (88.2ओवर)

पांचवे दिन का खेल बारिश के बाद दूसरे सत्र में शुरू हो गया. टीम इंडिया के लिए दिन का पहला ओवर ईशांत शर्मा ने फेंका. इस ओवर में इशांत ने केवल तीन रन दिए. ऑस्ट्रेलिया: 261/8 (86 ओवर)

पहले सत्र का खेल बारिश की वजह न हो पाने के बाद अब मैच स्थानीय समय 12.55 बजे  यानि भारतीय समय अनुसार 7.25  पर शुरू होने की संभावना है. ऐसे में टीम इंडिया को कम से कम 71 ओवर फेंकने को मिलेंगे. आज के दिन के केवल 11 ओवर अभी तक भारत ने बारिश की वजह से गंवाए हैं जबकि 8 ओवर शनिवार को ही फेंक दिए थे. ऑस्ट्रेलिया: 258/8 (85 ओवर)

सुबह बारिश जारी रही और दिन का खेल पहले सत्र में शुरू नहीं हो सका. इसी वजह से लंच निर्धारित समय से 15 मिनट पहले ही ले लिया गया. अब मैच शुरु होने का फैसला लंच के बाद ही लिया जाएगा.  स्थानीय मौसम रिपोर्ट के मुताबिक मैच स्थानीय समय 1 बजे  यानि भारतीय समय अनुसार  7.30 शुरू हो सकता है.

खेल शुरू होने के समय  उम्मीद की जा रही थी कि बादल जल्द ही गुजर जाएंगे और खेल शुरू होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा. उस समय मैच स्थानीय समय 11 बजे  यानि भारतीय समय अनुसार  5.30 शुरू होगा.

खेल शुरू होने से कुछ देर पहले तक पिच पर से कवर्स हट चुके थे जबकि बारिश का खतरा तब भी बना हुआ था.

चौथे दिन की तरह पांचवे दिन भी सुबह बारिश हुई थी और मैदान पर कवर डले हुए थे. मैच शुरू होने से आधे घंटे के पहले तक बारिश नहीं हो रही थी. उम्मीद की जा रही थी कि अगर अब बारिश नहीं होती है तो मैच समय पर शुरू हो जाए.

टीम इंडिया को पांचवे दिन जीत के लिए दो विकेटों की दरकार है तो वहीं ऑस्ट्रेलिया को 141 रन चाहिए. शनिवार को गेंद से शानदार प्रदर्शन करने के बाद ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस ने बल्ले से बेहतरीन पारी खेल यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में जारी तीसरे टेस्ट मैच में भारत की जीत को एक दिन के लिए टाल दिया.

कमिंस ने बढ़ाया भारत का इंतजार
भारत ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 399 रनों का लक्ष्य रखा है. चौथे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में आठ विकेट के नुकसान पर 258 रन बना लिए हैं. भारत ने एक समय ऑस्ट्रेलिया के सात विकेट 176 रनों पर ही गिरा दिए थे, लेकिन कमिंस ने पहले मिशेल स्टार्क (18) के साथ आठवें विकेट के लिए 39 और फिर नाथन लॉयन (नाबाद 6) के साथ नौवें विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी कर भारत की जीत के इंतजार को एक दिन के लिए बढ़ा दिया. भारत के लिए चौथे दिन तक जडेजा ने तीन विकेट लिए हैं. बुमराह और शमी ने दो-दो विकेट अपने नाम किए हैं तो वहीं ईशांत को एक विकेट मिला है.

यह रहा था पहली पारी का हाल
भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 443 रनों पर घोषित की थी और ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 151 रनों पर ढेर कर दिया. भारत के पास ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन देने का मौका था, लेकिन मेहमान टीम ने अपनी दूसरी पारी खेलने का फैसला किया. दूसरी पारी में वह 292 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch