Friday , May 3 2024

INDvsAUS: भारतीय गेंदबाजों ने हासिल किए ये मुकाम तो राहुल द्रविड़ ने ऐसे की तारीफ

टीम इंडिया इस समय ऑस्ट्रेलिया में जारी टेस्ट सीरीज में अभूतपूर्व प्रदर्शन कर रही है. सीरीज अभी 1-1 से बराबर है जबकि तीसरे टेस्ट में टीम जीत के करीब है. इस साल टीम इंडिया के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया है. इस साल विदेशों में हुई टेस्ट सीरीज के कई मैचों में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 20 विकेट लिए हैं जो कि टीम इंडिया के लिए खास उपलब्धि है. इस उपलब्धि की टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़प्रशंसा की है.

राहुल द्रविड़ ने शनिवार को मौजूदा भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की तारीफ करते हुए कहा कि इसकी एक टेस्ट मैच में 20 विकेट झटकने की क्षमता से टीम को बेहतर करने का बढ़ावा मिलता है. उन्होंने यहां कहा, ‘‘हम जिस तरह की गेंदबाजी कर रहे हैं, उसे देखना शानदार है. हम लगातार 20 विकेट ले रहे हैं और हम प्रत्येक टेस्ट में 20 विकेट लेते दिख रहे हैं.’’

भारतीय गेंदबाजों ने, खासकर तेज गेंदबाजों ने इस साल बेहतरीन प्रदर्शन किया है. भारतीय पेसर्स ने इस साल 175 से अधिक विकेट झटके हैं. इनमें से 134 विकेट तो अकेले जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा ने ही लिए हैं.

द्रविड़ ने कहा, ‘‘जब आप टेस्ट में शुरूआत करते हो और आप अपने गेंदबाजी आक्रमण को जानते हैं कि यह 20 विकेट ले सकता है तो इससे आपको बड़ा प्रोत्साहन मिलता है. इस समय हमारे पास चार या पांच तेज गेंदबाज हैं. तेज गेंदबाजी विभाग की बेंच स्ट्रेंथ भी काफी अच्छी है.’’

भारत ए और अंडर-19 टीमों के कोच द्रविड़ ने चेतेश्वर पुजारा की आस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा सीरीज में शानदार फार्म की भी तारीफ की. उन्होंने कहा, ‘‘वे सीरीज में अभी तक शानदार रहे हैं. अगर हम कल जीत जाते हैं तो वे दो टेस्ट मैचों में दो मैच विजयी पारियां खेल लेगें. मुझे लगता है कि यह शानदार है.’’ उल्लेखनीय है कि चेतेश्वर पुजारा ने एडिलेड में हुए इस टेस्ट सीरीज के पहले मैच की पहली पारी में 123 रन बनाए थे जबकि दूसरी पारी में भी उन्हें भारत के लिए सबसे ज्यादा 71 रन बनाए थे और टीम इंडिया ने यह मैच 31 रनों से जीत लिया था.

सीरीज के दसरे मैच में पुजारा केवल 24 और 4 रन बना सके थे और पर्थ में हुए इस मैच में टीम इंडिया को 141 रनों की करारी हार का सामना करना पड़ा था. मेलबर्न में पुजारा ने 106 और शून्य रन बनाए हैं और टीम इंडिया जीत के करीब है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch