Saturday , May 4 2024

दीपिका-अनुष्‍का के विरोध में बोलीं रानी मुखर्जी, #MeToo के चलते हो रही हैं जमकर Troll

हॉलीवुड से उठे #MeToo अभियान ने इस साल बॉलीवुड में भी अपनी दस्‍तक दी. महिलाओं के साथ वर्कप्‍लेस पर यौन शोषण की घटनाओं के खिलाफ शुरू हुई इस अभियान में बॉलीवुड के बड़े से बड़े नाम सामने आए. तनुश्री दत्ता द्वारा 10 साल पुरानी घटना के बाद शुरू हुए इस अभियान में कई बड़ी हीरोइनों और फिल्‍मी हस्तियों ने अपने साथ हुई ज्‍यादत्तियों का जिक्र किया. ऐसे में हाल ही में एक शो के दौरान जब बॉलीवुड की स्‍टार लेडीज से इस अभियान पर सवाल पूछे गए तो कई राय सामने आईं. लेकिन ऐसे में जहां मी टू पर पूछे गए एक सवाल पर दीपिका पादुकोण, अनुष्‍का शर्मा और आलिया भट्ट की जमकर तारीफ हो रही है, तो वहीं रानी मुखर्जी अपनी बातों के चलते सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोलिंग का शिकार हो रही हैं.

दरअसल, दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट, तब्‍बू, अनुष्‍का शर्मा, तापसी पन्नू और रानी मुखर्जी हाल ही में टीवी शो ‘एक्‍ट्रेसेस राउंडटेबल’ पर नजर आईं. यहां इन हीरोइनों से मीटू अभियान पर उनकी राय पूछी गई. इसपर अनुष्‍का ने कहा, ‘अब कहीं न कहीं एक तरह का डर देखने को मिलता है. मुझे लगता है कि अपने घर के बाद आपके काम की जगह वह दूसरा स्थान होना चाहिए, जहां आप सब से ज्‍यादा सुरक्षित महसूस करें. और अगर ऐसा नहीं है तो यह सबसे बुरी बात है.’ इस पर रानी मुखर्जी ने कहा, ‘मुझे लगता है कि एक महिला होने के नाते हमें अपने आप में इतना ताकतवर होना चाहिए कि अगर ऐसी कोई परिस्थिति सामने आए तो आप उसका विरोध कर सकें. महिलाओं में इतनी हिम्‍मत होनी चाहिए क‍ि वह अपनी सुरक्षा कर सकें.’

लेकिन रानी के इस जवाब से दीपिका पादुकोण कुछ सहमत नहीं नजर आईं और उन्‍होंने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि हर महिला इस तरह के डीएनए के साथ ही पैदा हुई हो.’ इस पर रानी कहती हैं, बच्‍चों के लिए सेल्‍फ-डिफेंस स्‍कूलों में आवश्‍यक कर देना चाहिए.’ इसपर दीपिका ने कहा, ‘लेकिन यहां सवाल यह है कि आखिर स्‍थिति इतनी बद्दतर हो ही क्‍यों कि एक लड़की को अपनी सुरक्षा के लिए सेल्‍फ-डिफेंस सीखना पड़े. वहीं अनुष्‍का भी दीपिका से सहमत नजर आती हैं. तब रानी कहती हैं, ‘लेकिन आप मांओं को नहीं समझा सकते कि वह अपने बच्‍चों को कैसे पालें.’

रानी मुखर्जी के इस बयान से सोशल मीडिया में उनकी जमकर किरकिरी हो रही है. कई लोगों का कहना है क‍ि इस तरह की बात कर रानी भी विक्‍टिम शेमिंग जैसा काम कर रही हैं.

 

 

 

 

बता दें कि यह कार्यक्रम रविवार को सीएनएन न्‍यूज 18 पर प्रसारित हुआ था. जिसके बाद से ही रानी पर कई सवाल उठ रहे हैं. इससे पहले मीटू पर एक इंटरव्यू के दौरान अजीब बयान देकर एक्‍ट्रेस प्रीति जिंटा भी सवालों के घेरे में आ चुकी हैं. हालांकि बाद में प्रीति ने इस बात पर माफी मांगी थी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch