Monday , May 13 2024

फिलीपींस के राष्‍ट्रपति का सनसनीखेज कबूलनामा, कहा-नौकरानी का किया यौन उत्‍पीड़न

फि‍लीपींस । फि‍लीपींस के राष्‍ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते एक बार फिर से विवादों में हैं. इस बार उन्‍होंने ऐसा सनसनीखेज खुलासा किया है, जिससे फि‍लीपींस में सियासत की गलियारों में भूचाल ला दिया है. उन्‍होंने कबूल किया है कि उन्‍होंने अपनी एक महिला नौकरानी का यौन उत्‍पीड़न किया था. एक भाषण के दौरान दुतेर्ते ने स्‍वीकार किया कि जब वह जवान थे, तब उन्‍होंने अपने घर पर एक नौकरानी का यौन उत्‍पीड़न किया था.

वैसे तो रॉड्रिगो दुतेर्ते कई बार अपने बयानों के कारण सुर्ख‍ियों में रहे हैं. लेकिन इस बार उनके खुलासे ने उनकी मुश्‍क‍िलें बढ़ा दी हैं. कई संगठन अब उनके इस्‍तीफे की मांग की है. एक भाषण के दौरान दुतेर्ते ने बताया कि एक दिन जब उनके घर में उनकी नौकरानी सो रही थी, उस समय वह उसके पास पहुंचे और उसके प्राइवेट हिस्‍सों को छूने लगे.

महिलाओं के एक समूह ने दुतेर्ते के इस्‍तीफे की मांग की है. दुतेर्ते पहले भी कई विवादित बातें बोल चुके हैं, लेकिन उनकी लोकप्र‍ियता फिलीपींस में लगातार बनी हुई है. लेकिन इस बार उनके इस खुलासे ने उनके आलोचकों को बड़ा मौका दे दिया है.

अपने भाषण में उन्‍होंने कहा, एक दिन जब उनकी मेड सो रही थी, तब वह उसके पास पहुंचे. उन्‍होंने उसका कंबल हटा दिया. इसके बाद उसके अंडरवियर में हाथ डालकर उसके प्राइवेट पार्ट को छूने लगे. इसके बाद वह जाग गई और कमरे से बाहर चली गई. उन्‍होंने इस बात का कन्‍फेशन एक पादरी के सामने किया. हालांकि इसके बाद भी उन्‍होंने कई बार उस नौकरानी के साथ वही हरकत दोहराई.

फि‍लीपींस और मिडिल ईस्‍ट सहित एशिया के दूसरे देशों में कई घरों में महिलाएं डोमेस्‍ट‍िक हेल्‍पर के रूप में काम करती हैं. हालांकि खुद राष्‍ट्रपति के प्रवक्‍ता ने इस खुलासे को हल्‍का करते हुए कहा कि उन्‍होंने इस भाषण में बातों को नमक मिर्च लगाकर बताया है. फि‍लीपींस के महिलाओं के दल ने इस बयान पर कड़ी आपत्‍त‍ि ली है. सरकारी आकड़ों के अनुसार, फि‍लीपींस के करीब 10 लाख लोग पूरी दुनिया में डोमेस्‍टिक वर्कर के रूप में काम करते हैं.

इस साल के शुरुआत में दुतेर्ते तब आलोचनाओं में घिरे थे, जब एक लाइव प्रोग्राम के दौरान उन्‍होंने एक महिला के होंठों को चूम लिया था.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch