Thursday , June 8 2023

किराना स्टोर से निकली जहरीली गैस! नीली पड़ गई बॉडी, लुधियाना में 11 मौतों की डरावनी कहानी

चारों तरफ चीख पुकार, यहां-वहां भागते लोग… जहरीली गैस और दम घुटने के बाद 11 लोगों की मौत. यह नजारा रविवार की सुबह करीब 7.30 बजे पंजाब के लुधियाना के ग्यासपुरा इलाके में दिखाई दिया. जिसकी कीमत 11 लोगों को अपनी जान गंवाकर देनी पड़ी.

इस मामले में पुलिस-प्रशासन अभी किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पाया है. लुधियाना की डिप्टी कमिश्नर सुरभि मलिक ने बताया कि 11 लोगों की मौत की बात कंफर्म हो चुकी है. लेकिन अभी इस नतीजे पर नहीं पहुंचा जा सकता कि लीक होने वाली गैस कौन सी थी. गैस की बदबू अभी भी इलाके के कुछ हिस्से में फैली हुई है. इस हादसे का शिकार बने कई लोग बेहोश होने के बाद अस्पताल पहुंच गए हैं.

चाचा का पूरा परिवार हुआ बेहोश

गैस लीक होने वाले स्थान से थोड़ी ही दूरी पर रहने वाले डॉ. शंभूनारायाण सिंह ने बताया कि उनके घर के 5 आदमी गैस लीक होने के बाद बेहोश हो गए, लेकिन उन्हें घर के नजदीक नहीं जाने दिया गया. मौके पर मौजूद अंजल कुमार ने बताया कि मेरे चाचा की यहां आरती क्लीनिक नाम से शॉप है. उनका पूरा परिवार बेहोश हो गया. कुछ मौते भी हुई हैं. अंजल ने बताया कि उनके परिजनों की बॉडी पूरी तरह से नीली पड़ चुकी है.

पीड़ित ने भी की पुलिस की मदद

गैस लीक होने के बाद घटनास्थल के कई वीडियो भी सामने आए हैं. वीडियो में नजर आ रहा है कि पीड़ित अंजल कुमार अपने परिवार की लाशें और बेहोश लोगों को निकालने में पुलिस प्रशासन की मदद कर रहा है. उसकी मां को पुलिस ने बैरिकेड्स पर पहले ही रोक दिया है.

CCTV फुटेज खंगाल रही पुलिस

लोगों को आगाह किया जा रहा है कि जब तक गैस पूरी तरह खत्म नहीं हो जाती, तब तक इलाके में जाने की कोशिश ना की जाए. डिप्टी कमिश्नर ने यह भी बताया है कि सीवरेज मेनहोल से सैंपल लिए जा रहे हैं. ताकि पता चल सके कि आखिरकार यह सब हुआ कैसे? पुलिस आसपास के सीसीटीवी कैमरे भी खंगाल रही है. इस बात की संभावना भी जताई जा रही है कि कोई केमिकल सीवरेज में घुल गया हो, जिसकी वजह से जहरीला गैस लीक हो गई.

डीप फ्रीजर की भी हो रही जांच

बताया जा रहा है कि गैस लीकेज गोयल किराना स्टोर से हुई. इस किराना दुकान पर सामान लेने गया एक शख्स भी बेहोश हो गया. उसे लेने के लिए जब और लोग पहुंचे तो वह भी बेहेश हो गए. पुलिस-प्रशासन को इस बात की भी आशंका है कि दुकान के अंदर रखे 4 ड्रीप फ्रीजर में से भी किसी गैस का रिसाव हो सकता है. एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई. पूरे इलाके को खाली कराकर सील कर दिया गया.

मृतकों में 10 साल का बच्चा भी शामिल

मृतकों में 5 महिलाएं और 6 पुरुष शामिल हैं. मरने वालों की पहचान सौरव (35), वर्षा (35), आर्यन (10), चूलू (16), अभय (13), अज्ञात महिला (40), अज्ञात महिला (25), कल्पेश (40), अज्ञात पुरुष (25) के अलावा नीतू देवी और नवनीत कुमार के रूप में हुई है.

सीएम भगवंत मान ने किया ट्वीट

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने हादसे पर दुख जताते हुए ट्वीट किया है. उन्होंने कहा,’ लुधियाना के ग्यासपुरा इलाके में गैस रिसाव की घटना दुखद है. पुलिस, प्रशासन और एनडीआरएफ की टीमें मौके पर मौजूद हैं. हर संभव मदद की जा रही है.’

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.