Sunday , May 5 2024

बदलेगा वर्ल्ड कप का शेड्यूल! भारत-पाकिस्तान मैच पर जय शाह का बड़ा बयान

पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम और भारतीय कैप्टन रोहित शर्मा.इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने इस साल भारत की मेजबानी में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप का शेड्यूल हाल ही में घोषित किया है. टूर्नामेंट का आगाज 5 अक्टूबर को होगा. जबकि भारतीय टीम अपना पहला मैच 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी.

2-3 सदस्य बोर्ड ने शेड्यूल में बदलाव की अपील की

जय शाह ने कहा है कि इस साल भारत की मेजबानी में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के शेड्यूल में बदलाव की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में इसकी घोषणा हो सकती है. जय शाह ने कहा कि 2-3 सदस्य बोर्ड ने वर्ल्ड कप के शेड्यूल में कुछ बदलाव करने की अपील की है. खासकर यह भारत और पाकिस्तान मैच के लिए नहीं है.

Schedule for Cricket World Cup 2023 updated after Qualifier

15 अक्टूबर को नवरात्रि का पहला दिन

दरअसल, हाल ही में खबर आई थी कि भारत और पाकिस्तान के मैच को 15 की बजाए एक दिन पहले यानी 14 अक्टूबर को कराया जा सकता है. इसका कारण है कि 15 अक्टूबर को  नवरात्रि का पहला दिन आ रहा है. ऐसे में सुरक्षा एजेंसियों ने BCCI को नवरात्रि त्योहार के कारण तारीख बदलने के लिए सचेत किया है. एक सूत्र ने कहा था कि एजेंसियों ने हमें इस बारे में बताया है और हम चर्चा कर रहे हैं, जल्द ही फैसला लेंगे.

यहां समझने वाली बात ये भी है कि वर्ल्ड कप के दौरान सिर्फ नवरात्रि त्योहार ही नहीं है बल्कि दीपावली और दशहरा जैसे पर्व भी आने वाले हैं. ऐसे में बीसीसीआई को मैच करवाने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

एक नहीं बल्कि दो मैचों की तारीखें बदली जा सकती हैं

जय शाह ने अपने बयान से यह साफ संकेत दिया है कि यदि भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच की तारीख बदलती है, तो काफी हेरफेर करना पड़ सकता है. जय शाह के मुताबिक, एक नहीं बल्कि 2 या उससे ज्यादा मैचों की तारीखों में बदलाव हो सकता है.

मगर यहां समझने वाली बात है कि असली मुद्दा भारत-पाकिस्तान मैच को रिशेड्यूल करने का है. यदि यह मैच 15 की बजाय 14 अक्टूबर को होता है, तो इससे ब्रॉडकास्टर्स को बड़ा नुकसान होगा, क्योंकि 14 अक्टूबर को एक साथ 3 मैच फंस जाएंगे. ऐसे में बीसीसीआई 14 अक्टूबर को होने वाले इंग्लैंड-अफगानिस्तान मैच को एक दिन बाद यानी 15 अक्टूबर को भारत-पाकिस्तान मैच के समय पर करा सकती है.

इस तरह ब्रॉडकास्टर्स को भी नुकसान नहीं होगा

सरल शब्दों में समझें तो बीसीसीआई 14 अक्टूबर को होने वाले इंग्लैंड-अफगानिस्तान मुकाबले को एक दिन बाद यानी 15 अक्टूबर को करवा सकती है. जबकि उस मैच की जगह भारत-पाकिस्तान मुकाबला कराया जा सकता है. इस तरह एक दिन में 2 मैच भी हो जाएंगे. साथ ही ब्रॉडकास्टर्स को भी नुकसान नहीं झेलना पड़ेगा.

साथ ही अफगानिस्तान को अगला मैच 18 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ चेन्नई में खेलना होगा. जबकि इंग्लैंड का अगला मैच 21 अक्टूबर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ मुंबई में होगा. ऐसे में इन दोनों टीमों को भी कोई परेशानी नहीं होगी.

भारतीय टीम का पूरा शेड्यूल

8 अक्टूबर vs ऑस्ट्रेलिया , चेन्नई
11 अक्टूबर vs अफगानिस्तान, दिल्ली
15 अक्टूबर vs पाकिस्तान, अहमदाबाद
19 अक्टूबर vs बांग्लादेश, पुणे
22 अक्टूबर vs न्यूजीलैंड, धर्मशाला
29 अक्टूबर vs इंग्लैंड, लखनऊ
2 नवंबर vs नीदरलैंड्स, मुंबई
5 नवंबर vs साउथ अफ्रीका, कोलकाता
11 नवंबर vs श्रीलंका, बेंगलुरु

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch