Thursday , May 9 2024

UP में अब AI के जरिए रोवर्स और ड्रोन करेंगे गांवों में चकबंदी, योगी सरकार ने दी मंजूरी

Representative image आर्टिफिशल इंटेलिजेंस हर जगह पैर पसार रहा है. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश में 378 गांव में AI टेक्नोलॉजी के जरिए रोवर्स और ड्रोन की मदद से चकबंदी की जाएगी. इसके प्रस्ताव को यूपी सरकार ने मंजूरी दे दी है.

इनमें 15 जिलों के 51 गांव में पहले और 20 जिलों की 86 गांव में दूसरे चक्र में चकबंदी की अधिसूचना जारी कर की गई थी. अब कुल मिलाकर 378 गांव की चकबंदी की जाएगी. बता  दें कि बड़े लेवल पर जब चकबंदी की जाएगी तो उसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग किया जाएगा. इसमें ड्रोन रोवर ब्लाकचैन के जरिए चकबंदी की जाएगी.

चकबंदी आयुक्त जीएस नवीन कुमार के मुताबिक सभी प्रस्ताव को शासन की स्वीकृति मिलने के बाद अधिसूचना जारी कर दी गई है. उन्होंने कहा, इस बार हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ड्रोन रोवर ब्लॉकचेन के जरिए आसानी से और कम समय में चकबंदी कर देंगे.

इससे किसानों को कम समय में और चकबंदी का कार्य पारदर्शिका के साथ त्रुटि रहित रूप से कराया जा सकेगा और किसानों को उनके चेकों पर कब्जा दिलाया जा सकेगा.
साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch