Tuesday , May 14 2024

एयरपोर्ट पर मिसाइल हमले के बीच इजरायल से निकले 220 भारतीय, बाल-बाल बचकर लौटे

एयरपोर्ट पर मिसाइल हमले के बीच इजरायल से निकले 220 भारतीय, बाल-बाल बचकर लौटेनई दिल्ली। युद्धग्रस्त इजरायल की राजधानी तेल अवीव से दिल्ली के लिए उड़ान भर रहा एयर इंडिया का विमान मिसाइल हमले की चपेट में आने से बाल-बाल बच गया। उस वक्त फ्लाइट एआई-140 में करीब 220 यात्री सवार थे और हमला उड़ान भरने से कुछ ही मिनट पहले एयरपोर्ट के आसपास हुआ। जिस वक्त मिसाइल पर नजर पड़ी, विमान को एयरपोर्ट पर उड़ान के लिए तैयार किया जा रहा था। मिसाल के बारे में जानकारी होते ही अधिकारियों ने तत्काल विमान को रोक दिया। रनवे की जांच के बाद सभी चीजें सामान्य पाए जाने पर 30 मिनट बाद विमान को 30 उड़ान की अनुमति दी गई।गौरतलब है कि इजरायल में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए ऑपरेशन अजय चलाया जा रहा है।

जरा भी देर होती तो….
नाम न छापने की शर्त एयरलाइन के एक अधिकारी ने बताया कि अगर एक भी मिनट पहले विमान ने उड़ान भर लिया होता तो इसका हादसे का शिकार होना तय था। मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारी ने बताया कि ड्रीमलाइनर 787 उड़ान के लिए तैयार किया जा रहा था। कुछ ही मिनट के बाद यह उड़ान भरने वाला था, जब मिसाइल की जानकारी हुई। इसके तत्काल बाद विमान को रोक दिया गया। अगर विमान ने थोड़ी भी देर पहले उड़ान भरी होती तो इसके मिसाइल की चपेट में आने की संभावना काफी ज्यादा थी। इस मिसाइल के चलते उड़ान में 30 मिनट से अधिक की देरी हुई। तीन अधिकारियों ने इस बात पुष्टि की। इसके चलते ऑपरेशन अजय में भी बाधा आई है। अधिकारियों ने बताया कि एआई-140 ऑपरेशन अजय के तहत तीसरी फ्लाइट थी। एयरलाइन ने सुरक्षा कारणों से ऑपरेशन रोक दिया है।

ऑपरेशन रोका गया
हालांकि एयर इंडिया के प्रवक्ता ने ऑपरेशन अजय रोके जाने पर कोई टिप्पणी नहीं की है। हालांकि शीर्ष अधिकारी ने स्पष्ट किया है कि ऑपरेशन अजय को फिलहाल सस्पेंड कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि यह फैसला सुरक्षा को लेकर लिया गया है। हम लगातार हालात पर नजर रखे हुए हैं। विमान पर उड़ान के वक्त दो पायलट और एक फर्स्ट ऑफिसर तैनात थे। मिसाइल हमले की जानकारी होते ही इन्हें रुकने पर विवश होना पड़ा। एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने तत्काल ही पायलट्स को उड़ान रोकने के लिए कहा। मामले से अवगत एक अधिकारी ने बताया कि एयरपोर्ट पर सायरन की आवाज सुनाई देते ही पायलटों को टैक्सी करने से रोक दिया गया। फ्लाइट उसी जगह पर रुकी रही, जब कि कि इजरायल डिफेंस फोर्सेज के अधिकारियों की एक टीम एयरपोर्ट पर नहीं आ गई। इन लोगों ने करीब आधे घंटे तक जांच की। क्लियरेंस मिलने के बाद विमान ने उड़ान भरी।

विमान में किसी को नहीं थी सूचना
एक अन्य अधिकारी ने बताया कि विमान में किसी को नहीं बताया गया था कि उड़ान क्यों रोकी गई है। यात्रियों के साथ-साथ केबिन क्रू भी मिसाइल हमने की बात से अनजान था। अधिकारी ने बताया कि ऐसा इसलिए किया गया ताकि किसी तरह का पैनिक न हो। उन्होंने कहा कि हालांकि, विमान के इजरायली हवाई क्षेत्र से रवाना होने के बाद उड़ान के दौरान घोषणाएं की गईं, जिसके बाद यात्रियों ने भारत माता की जय के नारे लगाए। अधिकारी ने यह भी बताया कि विमान में पांच पायलट, 16 केबिन क्रू, तीन इंजीनियरिंग और पांच कॉमर्शियल और सुरक्षा कर्मचारी थे। उन्होंने बतााय कि विमान में विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी भी सवार थे। विमान ने शाम करीब चार बजे (स्थानीय समयानुसार) उड़ान भरी और जॉर्डन, सऊदी, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान हवाई क्षेत्र से होते हुए भावनगर के रास्ते भारत में प्रवेश किया। विमान की गतिविधियों पर नजर रखने वाले ऐप फ्लाइटरडार 24 के अनुसार, विमान भारतीय समयानुसार देर रात एक बजकर 16 मिनट पर दिल्ली पहुंचा।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch