Sunday , May 12 2024

रामकथा में दिखा ज़िन्दगी का ‘आईना’

राम कथा हुई सम्पूर्ण, सीता राम मंदिर में हुआ भंडारा

लखनऊ। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सीताराम मंदिर में राम कथा का आयोजन नौ दिनों तक निरंतर चलता रहा। प्रतिवर्ष यह आयोजन मंदिर के महंत शत्रुघ्न दास जी महाराज द्वारा आयोजित किया जाता है । लखनऊ में अंग्रेजों के फार्म के निकट सीता मंदिर जो की बहादुर नगर गुडंबा में स्थित है। इसी मंदिर के प्रांगण में आज राम कथा संपूर्ण हुई।
कथावाचक के रूप में शंकर दास जी महाराज जी ने अपने सुंदर प्रवचनों से दूर दराज से आने वाले भक्तों को भाव विभोर कर दिया। जिसमें भारी संख्या में महिलाएं और पुरुषों ने राम रसस्वादन किया।
इस कार्यक्रम और राम कथा व्यवस्था को बड़े ही सुंदर और व्यवस्थित ढंग से कथा वाचक की धर्मपत्नी श्रीमती उपमा जी एवं वरिष्ठ पत्रकार आईना के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डीपी शुक्ला ने शुरू से अंत तक अपनी व्यवहार कुशलता का परिचय देते हुए संभाले रखा। अंतिम दिन भंडारे का भी आयोजन किया गया। जिसमें ऑल इंडिया न्यूज़ पेपर एसोसिएशन आईना के सदस्य और पदाधिकारी सम्मिलित हुए जहां आईना परिवार के सभी सदस्यों को राम नामी चादर ओढ़ा कर सम्मानित किया गया।
आईना के राष्ट्रीय संरक्षक,जो कि,प्रेम सौहार्द सद्भावना और इंसानियत के स्वरूप, सर्वधर्म, समभाव की प्रति मूर्ति, डॉ मोहम्मद कामरान भी इस अवसर पर राम कथा में पहुंच कर उन्होंने एकता की मिसाल ही नहीं कायम की, बल्कि यह संदेश भी दिया कि ईश्वर अल्लाह सब एक है । और हम सब उसके नेक बंदे। हमें जाति-पात धर्म में न उलझ कर प्रेम सौहार्दपूर्ण और एकता की मिसाल कायम करते हुए इंसानियत की राह पर चलना होगा। मजहबी लड़ाई और नफरतों से हम सभी वर्गों के लोगों को दूर रहना होगा । तभी देश में अमन चैन कायम होगा। कथावाचक पंडित शंकर दास जी महाराज और डॉक्टर मोहम्मद कामरान के बीच कई विषयों पर काफी देर तक चर्चाएं होती रही।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch