Saturday , May 11 2024

तीन कोच में सवार थीं 500 सवारियां, यात्री बोला- किसी ने चार्जर लगाया और उठने लगा धुआं

नई दिल्ली से दरभंगा जा रही ट्रेन में लगी आग (Screengrab).इटावा/लखनऊ। बुधवार शाम दिल्ली से दरभंगा ट्रेन  (02570) की तीन बोगियां जलकर खाक हो गईं. इसमें एक स्वीपर कोच और दो जनरल बोगी शामिल है. आधिकारिक बयान के आधार पर इस हादसे में किसी को गंभीर चोट नहीं आई है. केवल चार लोगों को मामूली चोट लगी हैं, जिनका इलाज कराया गया है. आग पर काबू पाने के बाद जली हुई तीनों बोगियों को ट्रेन से अलग किया गया और बाकी के कोचों में सभी यात्रियों को एडजस्ट कराकर ट्रेन को रवाना कर दिया गया. अधिकारियों का कहना है कि कानपुर पहुंचने के बाद ट्रेन में अतिरिक्त कोच जोड़े जाएंगे.

रेलवे अधिकारियों, आरपीएफ सहित स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची. फायर बिग्रेड टीम बुलाई गई. धूं-धूं कर जलती बोगियों की लपटें कई फीट ऊपर तक उठ रहीं थी. लोग अपने-अपने साथ के लोगों के चिल्ला रहे थे. इस दौरान रेलवे यातायात भी बाधित रहा. फायर टीम ने आग पर काफी मशक्कत के बाद काबू पाया.

 New Delhi-Darbhanga Express Accident

तीन कोच में सवार थे 500 यात्री

यह ट्रेन हादसा गंभीर हो सकता था. क्योंकि, केवल तीन कोच में ही 500 से करीब यात्री सवार थे. लोगों से ठसा-ठस भरे तीन कोचों में तब आग लगने की बात फैली तो लोगों ने कूदना शुरू कर दिया गया था. ऐसे में महिलाएं, बच्चे, बूढ़े सभी ट्रेन से कूदे. गनीमत रही की कुछ लोगों को ही मामूली चोट आई. नहीं तो यह हादसा गंभीर हो सकता था.

यात्री का कहना शॉर्ट सर्किट से लगी आग

घटना को लेकर रेलवे कर्मचारियों का कहना है कि आग किस वजह से लगी है. इसका जांच की जा रही है. वहीं, एक यात्री ने बताया ”कई लोग बैठे हुए और कई कोच में आजा रहे थे. किसी ने चार्जिंग पाइंट में चार्जर लगाया. वहीं से शॉर्ट सर्किट टाइप का हुआ. हल्की सी चिंगारी उठी. फिर अफरा तफरी मची. बोर्ड में आग लग गई. सारे लोग भागने लगे. ट्रेन पूरी स्पीड में थी. चैन खींची गई, ट्रेन को रोका गया.”

यात्री ने कहा ”इस आग में मेरे खुद के दो बैग जल चुके हैं. कई लोगों को चोट लगी, जिन्हें पुलिस साथ ले गई. प्रशासन करीब आधे घंटे बाद यहां आया. मैं छपरा जा रहा था.”

यात्री प्रदीप कुमार जाधव का कहना है कि हम छठ पूजा मनाने के लिए बिहार जा रहे थे, लेकिन अचानक बोगी में आग लग गई. मेरे 4 बैग चोरी हो गए. एक अन्य यात्री अमन सिंह ने कहा कि हम छठ मनाने छपरा जा रहे थे. मेरे साथ भाभी और 2 बच्चे थे. कोई हमारा पर्स चोरी करके ले गया.

यह है सिटी एसपी का कहना

घटना को लेकर इटावा एसपी संजय कुमार का कहना कि प्रथम दृष्टया शॉर्ट सर्किट से आग लगने की जानकारी सामने आई है. लगभग ढाई सौ लोग प्रभावित हुए हैं. जनहानि नहीं हुई है, यात्रियों का सामान के नुकसान हुआ है. केवल चार लोगों को सामान्य चोटें आई हैं. फायर ब्रिगेड के माध्यम से बोगियों की आग बुझा दिया गया.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch