Friday , April 26 2024

जेपी दत्ता से क्या शिकायत है ‘पलटन’ की एक्ट्रेस सोनल चौहान को

मुंबई। करीब 5 साल के लम्बे ब्रेक के बाद एक्ट्रेस सोनल चौहान जेपी दत्ता की फ़िल्म पलटन से हिन्दी सिनेमा में वापसी कर रही है. सोनल इस फिल्म में सोनू सूद (जोकि एक सैनिक की भूमिका में नज़र आएंगे) की पत्नी का किरदार निभा रही है. सोनल काफी वक्त से अच्छी स्क्रिप्ट और कैरेक्टर की तलाश में थी और पलटन से वापसी करके वह ना सिर्फ खुश है बल्कि उन्हें इस फिल्म का हिस्सा बनके काफी गर्व भी है. सोनल कहती है, ” पलटन का हिस्सा बन के मुझे बहुत गर्व है. पलटन जैसी फिल्में कम बनती है. कोई भी एक्टर ऐसी फिल्म जरूर करना चाहेगा, यह एक तरीका है देश के लिए कुछ करने का. हमारे सैनिक हमारे लिए जितने sacrifices करते है उसका उन्हें क्रेडिट नही दिया जाता और सिनेमा बहुत ही स्ट्रांग मीडियम है, लोगों के पास मैसेज पहुंचाने का तो पलटन जैसी फिल्में और बननी चाहिए.”

सोनल इस फिल्म की काफी सहराना तो कर ही रही हैं, लेकिन साथ ही साथ उन्हें जेपी दत्ता से कुछ शिकायत भी है. सोनल बताती है, ” जेपी सर से मेरी शिकायत है कि वह फिल्में बहुत कम बनाते है और जिस तरीके की वह फिल्में बनाते है, उसकी हमें बहुत ज्यादा जरूरत है. क्योंकि हम अपने सैनिकों को या तो 15 अगस्त को या 26 जनवरी या फिर जब जेपी दत्ता की फ़िल्म रिलीज होती है, तभी याद करते है. तो उन्हें याद करने के लिए जेपी सर को बहुत सारी फिल्मे बनाते रहनी चाहिए. जितनी भी फिल्मे उन्होंने बनाई है सब आइकोनिक फ़िल्म्स है, वॉर फिल्म उनसे बेहतर कोई बना ही नही सकता.”

 

सोनल की जेपी दत्ता की सबसे पसंदीदा फिल्म बॉर्डर है. वह कहती है कि उस फिल्म में सब अच्छा है, कहानी, स्क्रीनप्ले, म्यूजिक, एक्टर. वो एक परफेक्ट फिल्म है. फिल्म पलटन में काम करके सोनल ने ना सिर्फ सैनिक बल्कि उनके परिवार, उनकी पत्नी के इमोशन्स को भी समझा और स्क्रीन पर उतारा. उन्होंने बताया कितना मुश्किल होता है एक पत्नी के लिए अपने पति को वॉर फ्रंट पर भेजना, जब वो यह नही जानती की वह वापस लौटेंगे भी या नहीं. सोनल इस किरदार को समझते और निभाते वक़्त कई बार इमोशनल हो गईं. वह बताती है, ” जेपी सर ने पूरी जर्नी में हमारा हाथ पकड़ के हमें सिखाया. हर कोई हमेशा सैनिको की बात करता है लेकिन उनकी फैमिली स्पेशली उनकी वाइफ के लिए बहुत ही बड़ा त्याग होता है. क्योंकि जितनी बार भी वह अपने पति को विदा करती है, उन्हें पता नहीं होता कि वह वापस लौटेगा की नहीं. जेपी सर ने ऐसी ऐसी कहानियां बताई है कि हम उनके सामने बैठ के रोये हैं.”

इस फिल्म के बाकी एक्टर्स की तरह सोनल का भी मानना गई कि यह कहानी लोगों तक जरूर पहुचनी चाहिए. सोनल ने कहा, ” मुझे इस कहानी के बारे में नही पता था. हम सभी ने एक ही वॉर के बारे में सुना है 1962 की इंडो चीन वॉर, लेकिन जब मैंने इस फ़िल्म की कहानी सुनी, शूटिंग के दौरान भी और पता चला, हम सब लोग शोक हो गए. और यह बहुत हैरानी की बात है, इतनी बड़ी बात को इतिहास में छुपाया क्यों गया है. हमे बहुत गर्व है कि हम इस फ़िल्म के जरिये यह मैसेज लोगो तक पहुचा पाएंगे. उन्हें यह सच्ची कहानी सुना पाएंगे.”

फिल्म पलटन 7 सितंबर को रिलीज होने जा रही है. इस फिल्म में सोनल चौहान के अलावा अर्जुन रामपाल, सोनू सूद, जैकी श्रॉफ, गुरमीत चौधरी, हर्षवर्धन, लव सिन्हा और सिद्धांत कपूर मुख्य किरदार में नज़र आएंगे.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch