Saturday , May 11 2024

INDvsAFG LIVE: कुलदीप यादव हैट्रिक पर, कप्तान असगर को किया बोल्ड

दुबई।  एशिया कप-2018 में भारत और अफगानिस्तान के बीच मुकाबले में कुलदीप यादव हैट्रिक पर पहुंच गए  थेजब उन्होंने अफगानिस्तान के कप्तान असगर अफगान को बोल्ड आउट कर दिया. इससे ठीक एक गेंद पहले ही कुलदीप ने हशमतुल्लाह शाहिदी को भी आउट किया था. अफगानिस्तान का तीसरा विकेट कुलदीप यादव ने लिया. कुलदीप यादव ने हशमतुल्लाह शाहिदी को कप्तान एमएस धोनी के हाथों स्टंप आउट कराया. शाहिदी शून्य पर आउट हुए.

टीम इंडिया को दूसरी सफलता रवींद्र जडेजा ने दिलाई ओर रहमत शाह को बोल्ड आउट कर दिया. पारी के 15वें ओवर में जडेजा ने रहमत को 3 रन के निजी स्कोर पर आउट किया.शाह केवल 4 गेंदें ही खेल सके थे. दूसरे छोर पर मोहम्मद शहजाद खुल कर खेल रहे थे. शाह के आउट होने पर टीम का स्कोर 81 रन था.

टीम इंडिया को पहली सफलता 13वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने दिलाई जब उन्होंने जावेद अहमदी को कप्तान धोनी के हाथों स्टंप आउट करवा दिया. जावेदी शुरू से ही रनों के संघर्ष करते दिखाई दिए. वे अपनी पारी में 30 गेंदें खेलकर केवल 5 रन बना सके. 13 ओवर के बाद अफगानिस्तान का स्कोर एक विकेट के नुकसान कर 67 रन बन चुके थे.

अफगानिस्तान ने पहले 10 ओवर में बिना किसी नुकसान के 63 रन बना लिए थे. इसमें से मोहम्मद शहजाद के 56 रन थे. उनके साधी जावेद अहमदी 21 गेंदें खेलकर केवल 4 रन बना सके थे.

मोहम्मद शहजाद  के बने शानदार 50 रन
सलामी बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद ने तेजी से अपना खेल जारी रखते हुए 9वें ओवर में ही अपना अर्धशतक लगा डाला. शहजाद ने भारतीय पेसर्स की धज्जियां उड़ाते हुए केवल 37 गेंदों में ही  अपने वनडे करियर का 14वां अर्धशतक लगा डाला. शहजाद ने अपनी पारी में 7 चौके और 2 छक्के लगाए.

शहजाद ने शुरू सेही अपने अंदाज के मुताबिक तेजी से रन बनाए और पहले चार ओवर में टीम का स्कोर 35 रन कर दिया. इसके बाद खलील अहमद ने पारी का पांचवा ओवर मेडन डाला जिसमें जावेद अहमदी रन नहीं बना सके.  पांच ओवर कर जावेद अहमदी 11 गेंदों पर 3 रन और मोहम्मद शहजाद 20 गेंदें खेलकर 28 रन बना चुके थे.

INDvsAFG LIVE:  मोहम्मद शहजाद ने 9वें ओवर में लगाया तूफानी अर्धशतक
मोहम्मद शहजाद ने अपने मिजाज के मुताबिक तेजी से रन बनाए. (फोटो: IANS)

भारत के युवा तेज गेंदबाज खलील अहमद ने पहला ओवर डाला. पहले ओवर के बाद अफगानिस्तान का स्कोर बिना किसी नुकसान के 6 रन हो गया था.  मोहम्मद शहजाद ने पूरा पहला ओवर खेला और 5 रन बना लिए थे. उसके साथी जावेद अहमदी ने अभी तक एक गेंद भी नहीं खेली थी.

टीम इंडिया ने पांच बदलाव किए गए हैं. अफगानिस्तान ने टॉस जीता है और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है.  इस मैच में टीम इंडिया ने 5 बदलाव किए हैं. वहीं अफगानिस्तान टीम में नजीबउल्लाह और जावेद  अहमदी को लाया गया है. टीम इंडिया की कप्तानी एमएस धोनी कर रहे हैं. यह उनका बतौर कप्तान 200वां मैच हैं. टॉस हारने के बाद धोनी ने कहा कि वे भी टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी लेना चाह रहे थे.

INDvsAFG LIVE:  मैच हुआ शुरू, खलील अहमद डाल रहे हैं पहला ओवर

इस मैच में दीपक चाहर अपना पहले वनडे मैच खेल रहे हैं. इसके अलावा केएल राहुल, मनीष पांडे, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद को जगह दी गई है. इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया के नियमित कप्तान रोहित शर्मा को आराम दिया गया है. उनके अलावा शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल भी इस मैच में नहीं खेल रहे हैं. ये खिलाड़ी पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में खेले थे.

INDvsAFG LIVE: दीपक चाहर खेलें रहे हैं अपना पहला मैच
दीपक चाहर अपने करियर का पहला वनडे खेलने जा रहे हैं. (फाइल फोटो)

पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी है टीम इंडिया
टीम इंडिया सुपर-4 में अभी शीर्ष पर है और फाइनल में पहले ही जगह पा चुकी है, वहीं अफ्गानिस्तान सुपर 4 के दो मुकाबले हार कर फाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है. इसलिए टूर्नामेंट के लिहाज से यह मुकाबला ज्यादा अहम नहीं है.

भारतीय टीम इस मैच से पहले ही टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच चुकी है. उसने अपने पहले दो सुपर-4 मुकाबलों में पाकिस्तान और बांग्लादेश को हराया. दूसरी ओर, अफगानिस्तान की टीम सुपर-4 के अपने पहले दो मुकाबले हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है. उसे पाकिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी ओवर में करीबी हार का सामना करना पड़ा था.

फिर भी कड़ा मुकाबला होने की पूरी है उम्मीद
इस मैच में टीम इंडिया अफगानिस्तान को बिल्कुल भी हल्के में नहीं ले सकती क्योंकि भारत हर तरह से अपने विजयी क्रम को जारी रखने की कोशिश करेगी ताकि फाइनल में वह सकारात्मक मानिसकता के साथ जाए. वहीं अफगानिस्तान के लिए यह मैच एक तरह से साख की लड़ाई है. वह इस मैच को जीतकर टूर्नामेंट का विजयी अंत करना चाहेगी. इसी दिन पाकिस्तान और बांग्लादेश की टीमें अबु धाबी में भिड़ेंगी. अफगानिस्तान की टीम अंकतालिका में अपने दोनों मैच हार कर बिना किसी अंक के सबसे नीचे है.

टीम इंडिया है बेहतरीन फॉर्म में है लेकिन
भारत के लिए अभी तक उसकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों अच्छी चल रही हैं, लेकिन इस मैच में भारतीय बल्लेबाजों को सावधान रहना होगा क्योंकि अफगानिस्तान के पास इस समय का सबसे अच्छा स्पिन गेंदबाजी आक्रमण मौजूद है. उसके पास मुजीब उर रहमान, राशिद खान और मोहम्मद नबी की तिगड़ी है जो किसी भी बल्लेबाजी आक्रमण को ध्वस्त कर सकती है. यह तीनों मिलकर न सिर्फ विकेट निकालते हैं बल्कि रनों पर भी अंकुश लगाते हैं. इसी तिगड़ी के दम पर अफगास्तिान ने श्रीलंका और बांग्लादेश को मात दी थी.

दो मुकाबलों में जीतते जीतते रह गई अफगानिस्तान
पिछले दो मैचों में भी पाकिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ इन तीनों ने अपनी टीम को मौच जीता ही दिया था हालांकि अंत में अनुभव की कमी के कारण अफगानिस्तान दोनों मैच हार गई. ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों को इन तीनों के खिलाफ सावधान रहना होगा और विशेष रणनीति के साथ उतरना होगा.

टीमें : 
भारत : लोकेश राहुल, अंबाती रायडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, दीपक चहर, कुलदीप यादव,  रवींद्र जडेजा,  सिद्धार्थ कौल और खलील अहमद.

अफगानिस्तान : असगर अफगान (कप्तान), मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), रहमत शाह,  हशतमुल्लाह शाहिदी, मोहम्मद नबी, गुलबादिन नाइब, राशिद खान, अफताब आलम, मुजीब उर रहमान, जावेद अहमदी,  नाजीबुल्लाह जादरान

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch