Friday , May 17 2024

PAK vs AUS: पहले टेस्ट मैच में पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया पर कसा शिकंजा

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरी पारी में खराब शुरुआत के बावजूद पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. पाकिस्तान के 482 रन के जवाब में खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी में 202 रन बनाकर ऑलआउट हो गई.

दूसरी पारी में पाकिस्तान की शुरूआत बेहद खराब रही और पहली पारी के दोनों शतकवीर बल्लेबाज सस्ते में चलते बने. तीसरे दिन के खेल खत्म होने तक पाकिस्तान ने तीन विकेट खोकर 45 रन बना लिए हैं और इस तरह पाक टीम ने ऑस्ट्रेलिया पर 325 रन की बढ़त बना ली है.

पाकिस्तान की टीम के लिए बिलाल आसिफ की शानदार 35 रन खर्च कर छह विकेट लिये और ऑस्ट्रेलियाई पारी के पतन में अहम भूमिका निभायी. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर एक समय बिना किसी नुकसान के 142 रन था लेकिन उसने 60 रन के अंदर सभी दस विकेट गंवा दिये.

पिच से तीसरे दिन ही टर्न मिल रहा है और ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के लिये 350 से अधिक रन का कोई भी लक्ष्य हासिल करना बेहद मुश्किल होगा विशेषकर तब जबकि उसके बल्लेबाजों को पहली पारी में पाकिस्तानी स्पिनरों ने खासा परेशान किया.

ऑस्ट्रेलिया ने सकारात्मक शुरुआत की थी. उस्मान ख्वाजा (85) और अपना पहला टेस्ट खेल रहे आरोन फिंच (62) ने पहले विकेट के लिये 142 रन जोड़े और पहले सेशन में पाकिस्तान को कोई सफलता नहीं मिलने दी. इन दोनों ने बिना किसी नुकसान के 30 रन से आगे खेलना शुरू किया और लंच तक स्कोर 137 रन तक पहुंचाया.

लेकिन दूसरा सेशन आसिफ के नाम रहा. उन्होंने ख्वाजा, शान मार्श (सात), ट्रेविस हेड(शून्य) और मार्नस लाबसचागने (शून्य) को 29 रन के अंदर पवेलियन भेज दिया. इसके बाद भी कहानी नहीं बदली. तेज गेंदबाज मोहम्मद अब्बास (29 रन देकर चार विकेट) ने आसिफ का पूरा साथ दिया. उन्होंने फिंच के रूप में टीम को पहली सफलता दिलाने के अलावा मिशेल मार्श (12) और कप्तान टिम पेन (सात) को भी आउट किया.

पाकिस्तान को पहली सफलता अब्बास ने दिलायी. उन्होंने फिंच को शार्ट मिड ऑन पर कैच देने के लिये मजबूर किया. ख्वाजा भी जल्द ही पवेलियन लौट गये. उन्होंने गलत टाइमिंग से स्वीप शॉट खेलकर शार्ट लेग पर कैच देने से पहले अपनी पारी में आठ चौके लगाये. फिंच की पारी में पांच चौके और एक छक्का शामिल है.

लेग स्पिनर यासिर शाह का भाग्य ने साथ नहीं दिया. उन्होंने अपनी ही गेंद पर मिशेल मार्श का कैच छोड़ा जबकि विकेटकीपर सरफराज अहमद पहले सेशन में ख्वाजा को स्टंप करने से चूक गये थे. ख्वाजा तब 17 रन पर खेल रहे थे.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch