Saturday , May 18 2024

ऑल-राउंडर ड्वेन ब्रावो ने लिया अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास

वेस्टइंडीज़ के स्टार ऑल-राउंडर ड्वेन ब्रावो ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का एलान कर दिया है. 35 साल के इस स्टार ने वेस्टइंडीज़ की जर्सी में 2016 में आखिरी मैच खेला था. तब से उन्हें राष्ट्रीय टीम में जगह नहीं मिली. इस स्टार ने विंडीज़ के लिए कुल 270 अंतराष्ट्रीय मैच खेले जिसमें उनका बेहतरीन योगदान रहा.

अपने रिटायरमेंट नोट में ब्रावो ने कहा, ‘आज मैं ये बताना चाहता हूं कि मैं अंतराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का एलान करने जा रहा हूं. 14 सालों तक अपने देश के लिए खेलना गर्व से भरा रहा. मुझे आज भी याद है जब 14 साल पहले मैंने पहली बार लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड के खिलाफ मरून कैप पहनी थी. उस समय जो जोश और जुनून मैंने महसूस किया वो पूरी करियर में बरकरार रखा.’

ब्रावो ने वेस्टइंडीज़ के लिए 40 टेस्ट, 164 वनडे और 66 टी20 मुकाबले खेले. टेस्ट में उन्होंने 2200 रन और 86 विकेट अपने नाम किए. वहीं वनडे में इस स्टार ने 2968 रन और 199 विकेट अपने खाते में डाले. टी20 स्पेशलिस्ट माने जाने वाले इस ऑल-राउंडर ने यहां 1142 रन और 52 विकेटों पर अपना कब्ज़ा जमाया.

ब्रावो 2010 से ही टेस्ट टीम से बाहर चल रहे थे. जबकि वनडे में वो आखिरी बार साल 2014 में दिखे थे. साल 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ वो आखिरी टी20 मुकाबले नज़र आए थे.

हाल ही में सीपीएल में बेमिसाल प्रदर्शन के बाद उन्हें ऐसी उम्मीद थी कि वो राष्ट्रीय टीम में वापसी कर पाएंगे. लेकिन उन्हें भारत के खिलाफ किसी भी टीम में नहीं चुना गया.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch