Friday , May 3 2024

जिम्बाब्वे: वेंकैया नायडू ने राष्ट्रपति से की मुलाकात, 6 समझौतों पर किए हस्ताक्षर

हरारे। भारत और जिम्बाब्वे ने शनिवार को छह समझौतों पर हस्ताक्षर किये जिसमें खनन, सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी), वीजा छूट और परंपरागत चिकित्सा शामिल हैं. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति इमर्सन मनंगगवा और देश के उपराष्ट्रपति केंबो मोहादी से यहां मुलाकात की और विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की. नायडू अफ्रीका की छह दिवसीय यात्रा के दूसरे चरण में शुक्रवार रात यहां पहुंचे थे. उनकी इस यात्रा का उद्देश्य बोत्सवाना, जिम्बाब्वे और मलावी के साथ भारत का रणनीतिक सहयोग प्रगाढ़ करना है.

उपराष्ट्रपति कार्यालय ने ट्वीट किया कि नायडू और उनके जिम्बाब्वे समकक्ष के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता के दौरान दोनों पक्षों ने विभिन्न क्षेत्रों पर चर्चा की .  इसमें रक्षा, प्रतिरक्षा, खनन, क्षमता निर्माण, स्वास्थ्य एवं कृषि शामिल हैं. कार्यालय ने ट्वीट में कहा है, ‘‘खनन, वीजा छूट, प्रसारण एवं संस्कृति आदि क्षेत्रों में पांच सहमतिपत्रों और आईसीटी पर एक कार्ययोजना पर हस्ताक्षर किये गए. ’’

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch